यूपी के सियासी रण में बिहार की राजनैतिक बयार, जातियों के जहर पर गीतों की मिठास

Political winds of Bihar in the political battle of UP, sweetness of songs on the poison of castes
यूपी के सियासी रण में बिहार की राजनैतिक बयार, जातियों के जहर पर गीतों की मिठास
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 यूपी के सियासी रण में बिहार की राजनैतिक बयार, जातियों के जहर पर गीतों की मिठास
हाईलाइट
  • सियासत में स्वरों की धुन

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। बॉलीवुड की मशहूर नगरी बंबई  में गाया गया भोजपुरी गाना ‘बंबई में का बा’ इतना मशहूर हुआ कि इसने फिल्मी दुनिया से इतर राजनीति में एंट्री ले ली। बॉलीवुड से निकलकर गाने पहले बिहार की राजनीति में छाए और अब यूपी की सियासत में जमकर  हल्ला बोल रहे है। पक्ष विपक्ष अपने अपने मुताबिक गानों को अपने पक्ष में भुनाने का काम कर रहे है।

‘बिहार में का बा’ का जवाब बिहार में ई बा
बिहार विधानसभा चुनाव में लोकगायिका नेहा सिंह राठौर ने “बिहार में का बा”  के नाम से गाना गया, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ गाने को विपक्ष ने चुनावी  हथियार बनाकर अपने पक्ष में प्रचारित किया। विपक्ष के इस गाने के सवाल का जवाब बीजेपी और जेडीयू की तरफ से बिहार की एक ओर लोकनायिका मैथिली ठाकुर के गाए गाने से दिया। मैथिली ठाकुर के गाने को नेहा सिंह राठौर  के “बिहार में का बा “का जवाब समझा जाने लगा।  बिहार की दो लोकनायिकाओं के बीच गानों की वजह से छिड़ी जंग को राजनीति में खूब भुनाया गया। 
भाई भाई कहे जाने बिहार और यूपी में तमाम मौको पर एक जैसे रंग दिखाई दे जाते है। बिहार से उड़कर का बा की  हवा अब उत्तरप्रदेश की सियासत में घुलने लगी है। 
 

"यूपी में सब बा" का जवाब "यूपी में का बा"

जातियों के जहर में घुली यूपी की सियासत में अब स्वरों की धुन मिलने लगी है। जिससे यूपी की चुनावी बयार बिहार की तर्ज पर मजेदार होने लगी है।   बॉलीवुड के बंबई से निकली धुन बिहार से होते हुए यूपी के सियासी रण में सुनाई देने लगी है। और सोशल मीडिया में खूब गोते खा रही है। जिसने पूरे सियासी मूड को मोड़ दिया है।

दरअसल यूपी चुनावों में भोजपुरी गानों ने एंट्री ले ली है, कुछ  दिन पहले भाजपा सांसद व भोजपुरी फिल्म स्टार रवि किशन ने  "यूपी में सब बा" गाना गाया, जिसको सीएम योगी आदित्यनाथ ने रिलीज किया था। सोशल मीडिया पर  छाए  रविकिशन के यूपी में सब बा गाने में योगी सरकार की उपलब्धियों और विकास के बारे में बताया गया है।  इसके जवाब में भोजपुरी गायिका नेहा सिंह राठौर ने ठीक एक दिन बाद "यूपी में का बा" गाना रिलीज करके प्रदेश की योगी सरकार पर हमला बोला है।  नेहा सिंह राठौर ने अपने गाने में प्रदेश की बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए लखीमपुर खीरी कांड, हाथरस कांड जैसी घटनाओं का जिक्र किया है। सोशल मीडिया पर साझा हो रहा नेहा के गाने में " मंत्री का बेटुवा बड़ी रंगदार बा, किसानन कै छाती पे रौंदत मोटर कार बा, अई चौकीदार, बोले के जिम्मेदार बा?"  जैसे बोलो को लयबद्ध किया है। 

 

Created On :   17 Jan 2022 7:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story