उत्तर प्रदेश: गोशालाओं की दयनीय स्थिति को लेकर प्रियंका ने योगी सरकार पर साधा निशाना

November 11th, 2021

हाईलाइट

  • ब्रज गौ सेवा के लिए है प्रेरणा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में गौशालाओं की स्थिति दयनीय है। उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य सरकार गौशालाओं की स्थिति में सुधार के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं कर रही है। प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए कहा मुख्यमंत्री ब्रज जा रहे हैं जो गौ सेवा के लिए प्रेरणा है और उम्मीद है कि वह गौशालाओं की स्थिति में सुधार के लिए कुछ करेंगे। पांच साल से हालत दयनीय है और सरकार इसके लिए कोई पर्याप्त कदम नहीं उठा रही है। उन्होंने गौशालाओं की स्थिति पर समाचार पत्रों की रिपोर्टों को भी टैग किया।

जुलाई में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को राज्य के सभी गौशालाओं का पूर्ण प्री-मानसून निरीक्षण करने का निर्देश दिया था। उन्होंने अधिकारियों से मवेशियों के लिए हरे चारे और भूसे सहित अन्य चीजों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा था।

उन्होंने कहा था कि जिस आश्रय गृह में कुप्रबंधन के कारण गाय की मौत की सूचना है, वहां संबंधित अधिकारी या कर्मचारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 9 जून, 2020 को उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने गोहत्या रोकथाम (संशोधन) अध्यादेश, 2020 को मंजूरी दी थी।

अध्यादेश के अनुसार पहले अपराध के लिए एक व्यक्ति को 1 लाख रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का जुर्माना या एक से सात साल तक की जेल हो सकती है। जबकि दूसरे अपराध के लिए व्यक्ति को 10 साल तक की जेल की सजा हो सकती है और 5 लाख रुपये तक जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।

 

(आईएएनएस)