यूपी की राजनीति में बदलाव की अग्रदूत होंगी प्रियंका

Priyanka will be the harbinger of change in UP politics
यूपी की राजनीति में बदलाव की अग्रदूत होंगी प्रियंका
दीपेंद्र हुड्डा यूपी की राजनीति में बदलाव की अग्रदूत होंगी प्रियंका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राज्यसभा सांसद और कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा को लगता है कि पार्टी उत्तर प्रदेश में मुख्य विपक्षी ताकत है, जो प्रियंका गांधी के नेतृत्व में लोगों के मुद्दों को उठा रही है। हुड्डा, जो जितेंद्र सिंह और वर्षा गायकवाड़ के साथ उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्य हैं, यूपी के प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में हुड्डा ने इस पर बात की कि कैसे प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस राज्य की राजनीति में निर्णायक भूमिका निभाएगी और पहले उत्तर प्रदेश में और फिर देश में कई अन्य मुद्दों के साथ बदलाव लाएगी।

साक्षात्कार के अंश :

सवाल : यूपी चुनाव पर किसानों के आंदोलन का आप क्या प्रभाव देखते हैं?

जवाब : लंबे समय तक कृषि कानूनों को वापस नहीं लेने की भाजपा द्वारा प्रदर्शित जिद के कारण मौजूदा सरकार का ग्राफ गिर गया है। किसानों के संघर्ष और उनके द्वारा दिखाई गई एकता की कीमत सरकार को चुकानी पड़ेगी।

सवाल : आप यूपी चुनाव की योजना प्रक्रिया का हिस्सा हैं। जब मुकाबला समाजवादी पार्टी और भाजपा के बीच लगता है तो आप कांग्रेस की संभावनाओं को कैसे देखते हैं?

जवाब : समाजवादी पार्टी के पास संख्या हो सकती है, लेकिन हमारे पास यह कहने की नैतिक शक्ति है कि हम प्रियंका गांधी के नेतृत्व में लोगों के मुद्दों को उठाने वाली मुख्य विपक्षी पार्टी हैं। कांग्रेस राज्य में समाज के हर वर्ग के लिए लड़ रही है। जब लोग बदलाव के लिए वोट करेंगे तो हम निर्णायक भूमिका निभाएंगे।

सवाल : कांग्रेस ने कहा था कि उम्मीदवारों की घोषणा जल्द की जाएगी, लेकिन अभी तक कोई सूची नहीं आई है।

जवाब : हमने कभी कोई तारीख नहीं दी। मैं स्क्रीनिंग कमेटी का सदस्य हूं, हम उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में हैं। हम उपयुक्त समय पर सूची की घोषणा करेंगे।

सवाल : आपके आवास के बाहर कई लोगों की कतार लगी हुई है। कांग्रेस की संभावनाओं के बारे में आपको क्या प्रतिक्रिया मिल रही है?

जवाब : जैसा कि आप कहते हैं, यह तथ्य कि बहुत से लोग प्रतीक्षा कर रहे हैं, यह दर्शाता है कि लोग कांग्रेस की संभावनाओं को लेकर कितने उत्साहित हैं। जो लोग कह रहे हैं कि कांग्रेस को उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं, उन्हें हमारी स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकों में आना चाहिए और देखना चाहिए कि उम्मीदवारों को किस तरह से खड़ा किया जाता है। जहां तक हमारी संभावनाओं का सवाल है, कांग्रेस राज्य की राजनीति में निर्णायक भूमिका निभाएगी और पहले उत्तर प्रदेश में और फिर देश में बदलाव लाएगी।

सवाल : क्या आपको लगता है कि प्रियंका गांधी का लड़की हूं, लड़ सकती हूं का नारा जनता के बीच गूंजेगा?

जवाब : प्राचीन काल से भारत हमेशा एक समान समाज रहा है। लेकिन अब तक महिला सशक्तिकरण के लिए कोई काम नहीं हुआ है। यदि एक समाज के रूप में हम समानता की ओर बढ़ने की उम्मीद करते हैं, तो परिवर्तन के अग्रदूत के रूप में प्रियंका गांधी की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

(आईएएनएस)

Created On :   11 Dec 2021 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story