comScore

राजस्थान: गहलोत सरकार की कैबिनेट बैठक खत्म, आज मीडिया से बात करेंगे सचिन पायलट

राजस्थान: गहलोत सरकार की कैबिनेट बैठक खत्म, आज मीडिया से बात करेंगे सचिन पायलट

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान में सचिन पायलट को डिप्टी सीएम के पद से हटाए जाने के बाद मंत्रिमंडल की पहली बैठक खत्म हो गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सरकारी आवास पर यह बैठक हुई। इस बैठक से पहले अशोक गेहलोत ने कहा कि बीजेपी के मंसूबे पूरे नहीं हुए। मैं समझता हूं कि खुले खेल में वो लोग मात खा गए। उधर, सचिन पायलट पर कार्रवाई के विरोध में टोंक में 59 कांग्रेसियों ने इस्तीफा दे दिया है। सचिन पायलट इस पूरे घटनाक्रम के बीच आज दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

विधायकों ने गहलोत को चुना नेता 
राजस्थान की सियासी संघर्ष को लेकर आज (मंगलवार) ने विधायक दल की बैठक बुलाई थी, जहां सभी विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को समर्थन दिया। बैठक में पार्टी से बगावत करने वाले सचिन पायलट और उनके समर्थन वाले विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी। बैठक के बाद पार्टी ने पायलट को उपमुख्यमंत्री, राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष समेत सभी पदों से हटा दिया है। इसके साथ ही उनके समर्थन वाले विधायकों पर गाज गिरी है। 

गोविंद सिंह डोटासरा को सौंपी गई राजस्थान की कमान
सचिन पायलट को अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद पार्टी ने उनकी जगह शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी दी है। पायलट के अलावा विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया है।

पायलट के नेतृत्व में कांग्रेस को मिली थी जीत
राजस्थान में कांग्रेस ने सचिन पायलट के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव जीता था। पायलट ने प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए पार्टी की कमान संभाली और आगे रहकर पार्टी के लिए जमकर प्रचार-प्रसार किया है। कांग्रेस ने पायलट के नेतृत्व में भाजपा को हराया था। कांग्रेस की जीत में सचिन पायलट की आक्रामक चुनावी रणनीति और उनके नेतृत्व की तारीफ हुई थी।

टोंक से विधायक हैं सचिन पायलट
राजस्थान में प्रदेश कांग्रेस की कमान संभालने वाले सचिन पायलट टोंक विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वहीं, पर्यटन और देवस्थान मंत्री रहे विश्वेंद्र सिंह विधानसभा में दीघ कुम्हेर सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनकी गिनती गहलोत के विरोधी नेताओं में होती है। इसके अलावा गहलोत मंत्रिमंडल से हटाए गए रमेश मीणा खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के मंत्री थे। रमेश मीणा सपोटरा विधानसभा क्षेत्र से तीन बार के विधायक हैं।

कमेंट करें
flwO0