comScore

अरुणाचल से लद्दाख तक: चीन से तनाव के बीच राजनाथ सिंह आज सात राज्यों में सीमा पर बने 43 पुलों का करेंगे उद्घाटन


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीन से तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज सात राज्यों में चीन से सटी सीमा पर बने कुल 43 अहम पुलों का उद्घाटन करेंगे। यह सेना और देश की सुरक्षा की दृष्टि से काफी अहम है। राजनाथ सिंह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organisation-BRO) द्वारा निर्मित स्थायी प्रमुख पुलों का उद्घाटन करेंगे। रक्षा मंत्री नेचिफू सुरंग (Nechiphu Tunnel) की आधारशिला भी रखेंगे।

सात राज्यों में 43 पुलों का उद्घाटन
43 पुल देश के अलग-अलग सात राज्यों में बने हैं, इनमें से जम्मू-कश्मीर में 10 पुल, लद्दाख में 7, हिमाचल प्रदेश में 2, पंजाब में 4, उत्तराखंड में 8, अरुणाचल प्रदेश में 8, सिक्किम में 4 पुल हैं।

तवांग में निचिफू सुरंग की नींव
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अरुणाचल प्रदेश के तवांग में नेचिफू सुरंग की नींव भी रखेंगे। यह सुरंग राज्य की राजधानी ईटानगर से 448 किमी उत्तर-पश्चिम में और चीन की सीमा से लगे तवांग तक की यात्रा के समय को कम कर देगी। इसका निर्माण भी BRO करेगा। इस सुरंग की मदद से सेना के लिए सीमा तक जाना आसान होगा।

कुल 43 पुलों में से करीब 22 पुलों का सीधा संबंध चीन बॉर्डर से है। सेना की हलचल, वाहनों और हथियारों को ले जाने के लिहाज से इनकी महत्वता काफी अधिक है। बता दें कि, लद्दाख की सीमा पर पिछले पांच महीनों से चीन के साथ तनाव चल रहा है। ऐसे में भारत अपनी सीमाओं को और मजबूत करने में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में आज का दिन काफी अहम है।

कमेंट करें
kxLmI