राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया जाएगा, एनडीएमसी ने प्रस्ताव को मंजूरी दी

Rajpath to be renamed as Duty Path, NDMC approves proposal
राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया जाएगा, एनडीएमसी ने प्रस्ताव को मंजूरी दी
दिल्ली राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया जाएगा, एनडीएमसी ने प्रस्ताव को मंजूरी दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऐतिहासिक राजपथ को अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को नवीनीकृत कर्तव्य पथ और सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन करेंगे। केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि वह इस अमृतकाल में अपनी मातृभूमि की सेवा करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगी।राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ करना एक अनुस्मारक है। लोकसभा सांसद ने ट्वीट किया जिसका प्रतिक शासन करने का अधिकार नहीं बल्कि सेवा करने का कर्तव्य है।उन्होंने कहा, इस ऐतिहासिक फैसले पर सभी नागरिकों को बधाई। यह इस अमृतकाल में मातृभूमि की सेवा करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगा।

इससे पहले बुधवार को नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) ने राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। अनुमोदन के बाद, इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक के पूरे खंड और क्षेत्र को अब कर्तव्य पथ कहा जाएगा।प्रधानमंत्री इस अवसर पर इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। ये कदम अमृत काल में नए भारत के लिए प्रधानमंत्री के दूसरे पंच प्राण के अनुरूप हैं।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, जिसका अनावरण प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा, उसी स्थान पर स्थापित किया जा रहा है, जहां इस साल की शुरूआत में पराक्रम दिवस (23 जनवरी) पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया गया था। ग्रेनाइट से बनी यह प्रतिमा हमारे स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के अपार योगदान के लिए एक उपयुक्त श्रद्धांजलि है और उनके प्रति देश के ऋणी होने का प्रतीक होगी।अरुण योगीराज एक मुख्य मूर्तिकार हैं। उनके द्वारा तैयार की गई 28 फीट ऊंची प्रतिमा को एक ग्रेनाइट पत्थर से उकेरा गया है और इसका वजन करीब 65 मीट्रिक टन है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Sep 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story