इंदौर में बनेगी लता की याद में संगीत अकादमी

Sangeet Academy will be built in the memory of Lata in Indore
इंदौर में बनेगी लता की याद में संगीत अकादमी
शिवराज इंदौर में बनेगी लता की याद में संगीत अकादमी
हाईलाइट
  • इंदौर में बनेगी लता की याद में संगीत अकादमी : शिवराज

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश से नाता रखने वाली स्वर कोकिला लता मंगेशकर की याद में इंदौर में संगीत अकादमी स्थापित होगी और उनके जन्म दिन पर पुरस्कार भी दिया जाएगा। यह एलान राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने किया है।

चौहान ने कहा है कि करोड़ों भारतवासियों में से हर एक को यही लग रहा है कि, मेरी व्यक्तिगत क्षति है। यह अपने आप में एक अनोखी घटना है कि, हर घर को यह लग रहा है कि मेरा बहुत कुछ चला गया। क्योंकि, उनके गीत लोगों में नवउत्साह, नवऊर्जा का संचार करते थे।

चौहान का कहना है कि मैं स्वयं अपना बता रहा हूं कल से ऐसी रिक्तता आई है जिसकी भरपाई संभव ही नहीं है। व्यस्तता के कारण समय कम मिलता था लेकिन, जब भी मैं कहीं गाड़ी से जाता था तो मेरी एक ही हॉबी होती थी कि लता जी की सीडी बगैरा मिल जाए।

उन्होंने आगे कहा, भारत के रोम रोम में जैसे रम गया हो उनका जाना, ऐसी क्षति है जिसकी कभी पूर्ति नहीं हो सकती। लता जी के बिना न संगीत जाना जाएगा न ही यह देश जाना जाएगा। लेकिन, यह सच है कि वह हमारे बीच गीतों के माध्यम से संगीत के माध्यम से सदैव बनी रहेंगी।

चौहान ने उनकी स्मृति में संगीत जगत के ख्याति नाम साथियों के साथ वट वृक्ष लगाते हुए कहा, उनका जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था और इसलिए यह फैसला हम लोग कर रहे हैं कि मध्यप्रदेश के इंदौर में उनके नाम से संगीत अकदमी स्थापित की जाएगी। संगीत महाविद्यालय जहां बच्चे सुरों की साधना करेंगे और एक ऐसा संग्रहालय जिसमें लता जी ने जो भी जब कुछ गाया है वह उपलब्ध रहेगा।

 

आईएएनएस

Created On :   7 Feb 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story