सिंधिया ने राष्ट्रीय हवाई खेल नीति जारी की

Scindia released National Air Sports Policy
सिंधिया ने राष्ट्रीय हवाई खेल नीति जारी की
नई दिल्ली सिंधिया ने राष्ट्रीय हवाई खेल नीति जारी की
हाईलाइट
  • एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएसएफआई) हवाई खेलों के लिए नोडल निकाय होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को हवाई खेलों के क्षेत्र में देश की क्षमता का दोहन करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय हवाई खेल नीति 2022 जारी की। मंत्री ने कहा कि यह नीति आर्थिक गुणक हो सकती है और 8,000-10,000 करोड़ रुपये का राजस्व उत्पन्न कर सकती है।

एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएसएफआई) हवाई खेलों के लिए नोडल निकाय होगा। इसके अलावा, विभिन्न अन्य हवाई खेल विषयों के लिए 13 अन्य एयर स्पोर्ट्स एसोसिएशन बनाए जाएंगे - जिसमें एरोबेटिक्स, पावर्ड एयरक्राफ्ट, रोटरक्राफ्ट, बैलूनिंग, ड्रोन, पैराशूटिंग, एरोमॉडलिंग और मॉडल रॉकेट्री, ग्लाइडिंग और पावर्ड ग्लाइडिंग, हैंड-ग्लाइडिंग, पैराग्लाइडिंग और पैरामोटरिंग हैं।

हवाई खेलों को विनियमित करने के अलावा, एएसएफआई प्रमाणन भी देगा, प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा और पुरस्कार प्रदान करेगा। साथ ही, सरकार माल और सेवा कर परिषद से एक रिपोर्ट के अनुसार, हवाई खेलों को किफायती बनाने के लिए खेल उपकरणों पर दरों को 5 प्रतिशत या उससे कम करने पर विचार करने का अनुरोध करेगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Jun 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story