तमिलनाडु गर्मी से निपटने के लिए खरीदेगा बिजली

Tamil Nadu will buy electricity to deal with the heat
तमिलनाडु गर्मी से निपटने के लिए खरीदेगा बिजली
तमिलनाडु तमिलनाडु गर्मी से निपटने के लिए खरीदेगा बिजली
हाईलाइट
  • भीषण गर्मी के दौरान बिजली की भारी कमी

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु अप्रैल और मई के महीनों में बिजली की कमी को दूर करने के लिए 6000 मेगावाट बिजली खरीदने के लिए तैयार है। तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (टैंगेडको) के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि बिजली आपूर्तिकर्ताओं के साथ जहां अप्रैल महीने के लिए 3047 मेगावाट बिजली ली है, वहीं मई महीने के लिए 3007 मेगावाट बिजली खरीदने का समझौता किया गया है।

टैंगेडको के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि उन्होंने अप्रैल और मई में होने वाली बिजली की भारी कमी पर तमिलनाडु सरकार को विस्तृत प्रस्तुति दी थी। हर महीने अतिरिक्त 2500 मेगावाट बिजली की आवश्यकता होती है, टैंगेडको ने कुल 6000 मेगावाट बिजली खरीदने के लिए रणनीति तैयार की थी। तमिलनाडु के बिजली मंत्री, सेंथिल भालाजी ने सोमवार को विधानसभा में कहा था कि राज्य को भीषण गर्मी के दौरान बिजली की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है और तांगेदको बिजली खरीदने की प्रक्रिया में है।

बिजली विक्रेताओं के अलावा, टैंगेडको ने भी बिजली खरीदने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र, नेवेली लिग्नाइट कॉपोर्रेशन से संपर्क किया है। टैंगेडको के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि राज्य के बिजली विभाग ने एनएलसी को जरूरत पड़ने पर 1500 मेगावाट बिजली मुहैया कराने को कहा है। हालांकि, सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि बिजली की खरीद को लेकर एनएलसी के साथ कोई समझौता नहीं हुआ है। जानकार सूत्रों के मुताबिक, एनएलसी से मिलने वाली बिजली को रिजर्व में रखा जाता है। राज्य द्वारा सौर ऊर्जा आपूर्ति का दोहन करने की भी संभावना है और उसने सौर ऊर्जा उत्पादकों से 1000 मेगावाट बिजली की व्यवस्था भी की है। जरूरत पड़ने पर इस 1000 मेगावाट की सौर ऊर्जा को भी रिजर्व में रखा जाएगा।

 

(आईएएनएस)।

Created On :   19 April 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story