शिक्षकों का हिजाब पर आपत्ति जताना द्वेष को उजागर करता है

Teachers objecting to hijab exposes malice
शिक्षकों का हिजाब पर आपत्ति जताना द्वेष को उजागर करता है
एनसीपी नेता शिक्षकों का हिजाब पर आपत्ति जताना द्वेष को उजागर करता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एनसीपी नेता मजीद मेमन ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक के स्कूलों में प्रवेश से पहले हिजाब हटाने वाले शिक्षकों ने इसके पीछे द्वेष दिखाया, जबकि छात्रों पर आपत्तियां बहस योग्य हो सकती हैं। मजीद मेमन ने कहा, कर्नाटक में स्कूलों में छात्राओं के हिजाब पहनने पर आपत्ति निर्धारित वर्दी के कारण बहस योग्य है। लेकिन हिजाब पहनने वाले शिक्षकों पर आपत्ति उन लोगों द्वारा इसके पीछे द्वेष को उजागर करती है जो इस विषय पर एक दृश्य बनाते हैं।

प्रतिक्रिया कई वीडियो सामने आने के बाद आई है जिसमें कथित तौर पर दिखाया गया था कि छात्रों और शिक्षकों को स्कूल के गेट के बाहर हिजाब हटाने के लिए कहा गया था। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने सोमवार को स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब विवाद के संबंध में दायर याचिकाओं पर सुनवाई मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी। पिछले हफ्ते, उच्च न्यायालय ने अगले आदेश तक छात्रों को हिजाब या कोई अन्य धार्मिक पोशाक पहनने से रोक दिया था।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, 10वीं कक्षा तक के स्कूल आज (सोमवार) फिर से खुल गए हैं। विभिन्न जिलों से कुछ घटनाओं की सूचना मिली है। मानक संचालन प्रक्रियाओं पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाई जाएगी। स्कूल प्रबंधन, प्रिंसिपल और माता-पिता उच्च न्यायालय के आदेश का पालन करने की जिम्मेदारी साझा करते हैं। यह उच्च न्यायालय के लिए अपना अंतिम निर्णय देने के लिए अनुकूल माहौल तैयार करेगा। हमें तब तक संयम बनाए रखना चाहिए।

सोमवार को सुनवाई के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत ने मुख्य न्यायाधीश अवस्थी, न्यायमूर्ति कृष्ण एस. दीक्षित और न्यायमूर्ति खाजी जयबुन्नेसा मोहियुद्दीन की पीठ को बताया कि कॉलेज विकास समिति (सीडीसी) के पास वर्दी पर नियम बनाने के लिए कोई कानूनी वैधानिक आधार नहीं है।

उन्होंने तर्क दिया, इस संबंध में सरकार का निर्णय बुद्धि की कमी को दर्शाता है और समिति का नेतृत्व करने वाला एक विधायक मौलिक अधिकारों पर फैसला करेगा। हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाना कानूनी नहीं है। कामत ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे सभी केंद्रीय स्कूल हिजाब पहनने की अनुमति दे रहे हैं और याचिकाकर्ता लंबे समय से उसी रंग का हिजाब पहन रहे हैं जो वर्दी में है।

(आईएएनएस)

Created On :   15 Feb 2022 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story