मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव का कार्यकाल मुख्यमंत्री की इच्छा के अनुरूप 6 माह के लिए बढ़ा

Tenure of Chief Secretary of Madhya Pradesh extended for 6 months as per wish of Chief Minister
मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव का कार्यकाल मुख्यमंत्री की इच्छा के अनुरूप 6 माह के लिए बढ़ा
मध्यप्रदेश मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव का कार्यकाल मुख्यमंत्री की इच्छा के अनुरूप 6 माह के लिए बढ़ा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, जो बुधवार को सेवानिवृत्त होने वाले थे, उन्हें छह महीने का सेवा-विस्तार दिया गया है और वह 31 मई, 2023 तक अपने पद पर बने रहेंगे। इस घटनाक्रम ने इस अटकल पर विराम लगा दिया है कि राज्य में अगला शीर्ष नौकरशाह कौन होगा।

हालांकि, बैंस के सेवा-विस्तार ने भी अटकलों की लहर पैदा कर दी है, क्योंकि यह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सिफारिश पर आए थे। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि इस घटनाक्रम को मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री पद में बदलाव की चर्चा के अंत के रूप में भी देखा जाएगा।

केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, मुझे इस विषय पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के दिनांक 9.11.2022 के डीओ पत्र का संदर्भ देने और केंद्र सरकार की स्वीकृति देने का निर्देश दिया गया है। इकबाल सिंह बैंस, आईएएस (एमपी -85), मुख्य सचिव, मध्यप्रदेश सरकार की सेवा में विस्तार सेवानिवृत्ति की तारीख से छह महीने की अवधि के लिए यानी 1.12.2022 से 31.5.2023 तक दिया गया है।

राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने दावा किया कि विस्तार के लिए चौहान की सिफारिश ने स्पष्ट संदेश दिया कि बैंस उनके लिए एक विश्वसनीय अधिकारी माने जाते हैं।

मध्यप्रदेश में नवंबर 2023 में होने वाले विधानसभा चुनावों के साथ सरकार को लोगों के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करना है और इस महत्वपूर्ण समय में, मुख्यमंत्री अपने भरोसेमंद अधिकारी को कार्यवाही का नेतृत्व करना चाहेंगे।

विशेष रूप से, अगले कुछ महीने भाजपा की अगुवाई वाली मध्य प्रदेश सरकार के लिए महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं, क्योंकि जनवरी में इंदौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट सहित कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं। बैंस इन आयोजनों के लिए गठित विभिन्न समितियों में अध्यक्ष के रूप में जुड़े हुए हैं। ऐसे में सरकार जो एक्शन प्लान तैयार कर चुकी है, उसे अमल में लाने की कोशिश कर रही है।

पिछले एक महीने से अगले मुख्य सचिव के तौर पर कई नामों की चर्चा चल रही थी। हालांकि इस मामले में मुख्यमंत्री की चुप्पी ने संकेत दिया था कि बैंस को विस्तार दिए जाने की संभावना है। इस पद के लिए कई नाम चल रहे थे, जिनमें 1989 बैच के आईएएस अधिकारी अनुराग जैन और मोहम्मद सुलेमान शामिल थे।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Nov 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story