पश्चिम बंगाल से शुरू होगा 2024 का खेल : ममता को नीतीश पर दांव लगाने की कोई जल्दी नहीं

The game of 2024 will start from West Bengal: Mamata in no hurry to bet on Nitish
पश्चिम बंगाल से शुरू होगा 2024 का खेल : ममता को नीतीश पर दांव लगाने की कोई जल्दी नहीं
पश्चिम बंगाल सियासत पश्चिम बंगाल से शुरू होगा 2024 का खेल : ममता को नीतीश पर दांव लगाने की कोई जल्दी नहीं

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। जैसा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 2024 के चुनावों के लिए विपक्ष के प्रमुख चेहरे के रूप में तेजी से उभर रहे हैं, पश्चिम बंगाल में राजनीतिक गलियारों और सत्ता के गलियारों में दो सवाल खड़े हो रहे हैं। क्या तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपनी पार्टी को मौजूदा कई संकटों की श्रृंखला से बाहर निकालने में सक्षम होंगी और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी क्षेत्र में शर्तो को निर्धारित करने में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरेंगी। क्या वह नीतीश कुमार को विपक्ष के सबसे स्वीकृत चेहरे के रूप में स्वीकार करेंगी?

गुरुवार दोपहर को कोलकाता में पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को संबोधित करते हुए, ममता बनर्जी ने 2024 में भाजपा के खिलाफ विपक्षी एकता की आवश्यकता के बारे में टिप्पणी की, बिना यह स्पष्ट किए कि क्या वह नीतीश कुमार को विपक्ष के प्रमुख चेहरे के रूप में स्वीकार करेंगी। उन्होंने कहा, हम, नीतीश कुमार, अखिलेश यादव और हेमंत सोरेन सभी एक साथ हैं। आप देखेंगे कि अन्य भी जल्द ही एकजुट हो जाएंगे। 2024 का खेल पश्चिम बंगाल से शुरू होगा। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने सूची में कांग्रेस की गिनती नहीं की।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पार्टी सांसद दिलीप घोष को लगता है कि नई दिल्ली में भगवा पार्टी को सत्ता से हटाने के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी बनने की महत्वाकांक्षा वर्तमान राजनीतिक स्थिति में तृणमूल कांग्रेस एक असंभव सपना देख रही है। घोष ने कहा, इसके बजाय उन्हें अब 2024 के लोकसभा चुनाव तक मुख्यमंत्री की कुर्सी बरकरार रखने पर ध्यान देना चाहिए। माकपा नेतृत्व को लगता है कि 2024 में नीतीश कुमार को मुख्य विपक्षी चेहरे के रूप में स्वीकार करना उनके लिए कोई समस्या नहीं है, क्योंकि बिहार में वाम दल पहले से ही जनता दल (यूनाइटेड) और राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन सरकार का समर्थन कर रहे हैं।

6 सितंबर को नई दिल्ली में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में, कुमार और माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा कि उनका मुख्य उद्देश्य अब सभी विपक्षी दलों को एकजुट करना है जिसमें कांग्रेस और अन्य क्षेत्रीय दल शामिल हैं। कुमार ने कहा कि जिन क्षेत्रीय दलों के साथ वह बातचीत कर रहे हैं, उनमें तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर सभी शामिल हैं। वास्तव में, कांग्रेस के राहुल गांधी, आप के अरविंद केजरीवाल, माकपा के सीताराम येचुरी और टीआरएस के के चंद्रशेखर रॉय जैसे राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ अलग-अलग बैठकें करने के बावजूद, बिहार के मुख्यमंत्री ने अभी तक ममता बनर्जी या कोई अन्य तृणमूल कांग्रेस नेता के साथ कोई बैठक नहीं की है।

राजनीतिक विश्लेषक अमल कुमार मुखोपाध्याय के अनुसार, हाल के राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति चुनावों में तृणमूल कांग्रेस के रुख ने पार्टी के साथ-साथ ममता बनर्जी को राष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग कर दिया है। उन्होंने कहा, राष्ट्रपति चुनाव में, उन्होंने एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के खिलाफ अपनी पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा। उसके बाद उन्होंने एक सार्वजनिक बयान दिया कि अगर भाजपा ने उन्हें मुर्मू की उम्मीदवारी के बारे में पहले ही बता दिया होता तो वह उनका समर्थन करने पर विचार कर सकती थीं।

उपराष्ट्रपति चुनावों में, उनकी पार्टी ने एनडीए उम्मीदवार और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ की जीत के लिए रास्ता बनाते हुए मतदान से परहेज किया। इन सभी ने तृणमूल कांग्रेस को राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी खेमे में और अलग-थलग कर दिया है। यह अब शर्तो को निर्धारित करने की स्थिति में नहीं है। इसलिए, अगर नीतीश कुमार को अंतत: 2024 के चुनावों में मुख्य विपक्षी चेहरे के रूप में पेश किया जाता है, तो ममता बनर्जी को या तो उन्हें स्वीकार करना होगा या फिर अलग-थलग पड़ना होगा।

तथ्य यह है कि तृणमूल कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर और अधिक अलग-थलग हो रही है, यह 30 अगस्त को स्पष्ट हो गया जब आम आदमी पार्टी के एक नेता ने केंद्रीय एजेंसी की जांच के लिए तृणमूल कांग्रेस के दृष्टिकोण पर कटाक्ष किया। एक अन्य राजनीतिक विश्लेषक राजगोपाल धर चक्रवर्ती के अनुसार, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनावों पर तृणमूल कांग्रेस के रुख ने वास्तव में पश्चिम बंगाल में बनर्जी के कट्टर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों, सीपीआई (एम) और ममता बनर्जी को भाजपा की अप्रत्यक्ष सूत्रधार बताते हुए कांग्रेस अपने पुराने अभियान को मुखरता से आगे बढ़ाएगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Sep 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story