एमसीडी चुनाव की वोटिंग खत्म, 5 बजे तक 50 फीसदी से कम पड़े वोट

Voting begins for Delhi MCD elections, 1349 candidates in fray
एमसीडी चुनाव की वोटिंग खत्म, 5 बजे तक 50 फीसदी से कम पड़े वोट
Delhi Mcd Election 2022 Voting Live एमसीडी चुनाव की वोटिंग खत्म, 5 बजे तक 50 फीसदी से कम पड़े वोट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम चुनाव का मतदान शाम 5 बजे खत्म गया। इस बार मतदान 50 फीसदी से भी कम हुआ है। मतदान के बाद सभी उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। अब 7 दिसंबर को बंद ईवीएम में किस्मत का फैसला होगा। 

शाम 4 बजे तक 42 फीसदी के करीब मतदान

राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक चुनाव में सभी 250 वार्डों में शाम 4 बजे तक करीब 45 प्रतिशत मतदान हुआ। बता दें कि 2017 में हुए दिल्ली के पिछले एमसीडी चुनाव का वोटिंग प्रतिशत 53.55 फीसदी ही रहा था।

कटेवाड़ा गांव वालों ने किया चुनाव का बहिष्कार

उत्तर पश्चिम जिले के कटेवाड़ा गांव के लोगों ने एमसीडी चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। उनका कहना है कि गांव में उचित सड़क, नालियां जैसी बुनियादी सुविधाओं की कमी के कारण उन्होंने एमसीडी चुनाव का बहिष्कार किया है। गांव के लोगों का कहना है कि जब तक अधिकारी हमारी शिकायत नहीं सुनेंगे, हम वोट नहीं देंगे।

दिल्ली एमसीडी, गुजरात और हिमाचल में खिलेगा कमल - केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

दिल्ली एमसीडी चुनाव की वोटिंग के बीच केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि दिल्ली एमसीडी, गुजरात और हिमाचल प्रदेश तीनों जगह बीजेपी के जीतने की भविष्यवाणी की है। उन्होंने कहा है कि इन तीनों ही जगह बीजेपी की सरकार बनेगी।

दोपहर दो बजे तक लगभग 30 फीसदी हुआ मतदान

दिल्ली एमसीडी चुनाव में काफी धीमी रफ्तार से वोटिंग हो रही है। चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 2 बजे तक लगभग 30 फीसदी मतदान हुआ है।

कांग्रेस नेता अलका लांबा ने आम आदमी पार्टी पर लगाया बड़ा आरोप 

कांग्रेस की नेता अल्का लांबा ने आम आदमी पार्टी पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि उनके द्वारा पंजाब से बुलाए गए गुंडे दिल्ली की बेटियों के साथ बुरा व्यवहार कर रहे हैं। उन्होंने वीडियो ट्वीट करते हुए कहा कि "आम आदमी पार्टी के जेल में बंद नेता बलात्कारियों से मालिश करवाते हैं और आज कश्मीरी गेट मतदाता केंद्र पर आप ने पंजाब से बुलाए गुंडे दिल्ली की बेटियों के साथ बद्तमीजी करवाई- पुलिस को मौके पर बुलाया गया। क्या इस तरह से अपने विधायक के बेटे को चुनाव में जितवाओगे?" 

स्कूलों में लगी मनीष सिसोदिया की फोटो पर दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष की आपत्ति, बताया आचार संहिता का उल्लंघन

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की फोटो स्कूल में लगे होने पर दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी ने आपत्ति जताई है। उन्होंने ट्वीटर पर एक वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है, "आचार संहिता के अनुसार किसी भी मतदान केंद्र पर कोई भी पार्टी या सरकार का प्रचार-प्रसार नहीं कर सकता. दिल्ली के सभी स्कूलों में मनीष सिसोदिया की फोटो लगी हुई हैं, सभी शिक्षक अंडर प्रेशर हैं. क्या चुनाव आयोग इस पर कार्रवाई करेगा?"

  बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने डाला वोट, कहा -  "हम प्रचार पर नहीं, काम पर विश्वास रखते हैं"

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, हमारे पास टैक्स पेयर के हजारों करोड़ रुपये नहीं हैं जिसका उपयोग हम अपनी राजनीति को चमकाने में करें। हमारे पास सच है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने तीन हजार झुग्गियों की जगह पक्के मकान दे दिए। अगर ये दिल्ली की आप सरकार ने किया होता तो तीन लाख का प्रचार करते।

आप पार्टी के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची बीजेपी 

एमसीडी चुनाव में जारी मतदान के बीच बीजेपी ने चुनाव आयोग पहुंचकर आम आदमी पार्टी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।  दिल्ली बीजेपी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। अपने ट्वीट में पार्टी की ओर से कहा गया कि उसकी तरफ से चुनाव आयोग में आप के दुर्गेश पाठक और विजेंद्र गर्ग के खिलाफ वीडियो के आधार पर चुनाव से जुड़ी गाइडलाइंस और आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत करते हुए उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई है।

दोपहर 12 बजे तक 18 प्रतिशत मतदान दर्ज

एमसीडी चुनाव में वोटिंग की रफ्तार काफी कम दिख रही है। दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक दोपहर 12 बजे तक केवल 18 फीसदी वोटिंग हुई है

बीजेपी नेता मनोज तिवारी का केजरीवाल सरकार पर बडा आरोप

भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार के इशारे पर सुभाष मोहल्ला इलाके में करीब 450 लोगों के वोट काटे गए हैं। बीजेपी सांसद ने कहा कि वह चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करेंगे। साथ ही मांग करेंगे कि जहां धांधली हुई है वहां दोबारा वोटिंग होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मामले की जांच होनी चाहिए कि जो लोग पिछले 30 साल वोट दे रहे हैं आखिर उनके वोट इस चुनाव में कैसे कट गए। 

भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने किया मतदान

भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने पंजाबी बाग के पोलिंग बूथ में वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, अगर दिल्ली की जनता चाहती है कि "जैसे देश तरक्की कर रहा है वैसे ही दिल्ली भी तरक्की करे तो मतदान जरुर करें। उन्होंने कहा कि दिल्ली को झूठ से छुटकारा चाहिए।"

केंद्रीय मंत्री मिनाक्षी लेखी ने डाला वोट, सीएम केजरीवाल पर साधा निशाना

केंद्रीय मंत्री मिनाक्षी लेखी ने एमसीडी चुनाव में अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा हमें जनता पर पूरा विश्वास है। हमने मुद्दों के ऊपर काम किया है। उन्होंने सीएम केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं केजरीवाल जी के ईमानदार पार्टी को वोट करने वाले बयान से पूरी तरह सहमत हूं। क्योंकि जिस प्रकार के उनकी पार्टी के सीएम, डिप्टी सीएम और अन्य मंत्री हैं, उनका रिकॉर्ड तो जनता के सामने है।

सुबह 10:30 बजे तक 9 प्रतिशत मतदान

चुनाव आयोग के मुताबिक चुनाव के पहले ढाई घंटे में 9 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया

ड्रोन से हो रही निगरानी

एमसीडी चुनाव को लेकर दिल्ली पुलिस मुस्तैद है। पुलिस संवेदनशील इलाकों में कड़ी निगरानी कर रही है। 

 केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया मतदान

कट्टर ईमानदारों को वोट दें, गुंडागर्दी करने वालों को नहीं" - सीएम केजरीवाल

मतदान करने के बाद सीएम केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि वो वोट करें। ऐसी पार्टी को वोट करें जो कट्टर ईमानदार हो, भ्रष्टाचार या गुंडागर्दी करने वालों को नहीं। 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे

आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेता व दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सिविल लाइंस स्थित मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट किया। उनके साथ उनके माता-पिता, पत्नी और दोनों बच्चे भी थे। मतदान करने के बाद उन्होंने कहा कि जो लोग कट्टर ईमानदार हैं उन्हें वोट दें, गुंडागर्दी करने वालों को नहीं।

106 साल की बुजुर्ग मतदाता ने डाला वोट 

 

 चुनाव में 106 साल की महिला मतदाता ने बड़ा हिंदूराव के पोलिंग बूथ में वोट डाला। महिला अपने परिजनों के साथ  मतदान केंद्र पहुंची। उनको बूथ पर तैनात महिला पुलिसकर्मी ने सहारा देकर पोलिंग बूथ तक पहुंचाया।

आप के मंत्री जेल में, काम कैसे करेंगे - भाजपा उम्मीदवार

भाजपा की उम्मीदवार राज रानी ने अपना वोट डालने के बाद कहा कि आप पार्टी के चुने हुए मंत्री जेल में हैं तो वो काम  कैसे कर पाएंगे। मतदान के बाद उन्होंने कहा, एमसीडी के एकीकरण की वजह से अब रुके हुए विकास कार्यों के लिए पूरा बजट मिलेगा। 

कांग्रेस नेता अलका लांबा ने डाला वोट, कहा - लोगों को परिवर्तन के लिए वोट करना चाहिए

कांग्रेस की महिला नेता अलका लांबा ने  रघुबीर नगर में वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि मैं लोगों से अपने घरों से बाहर निकलकर मतदान करने की अपील करती हूं। लोगों को बदलाव के लिए मतदान करना चाहिए।

भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने डाला वोट, कहा - हम 250 में से 210 सीटें जीत रहे

बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा ने अपनी पत्नी के साथ मटियाला गांव के एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट डाला। इस मौके पर उनहोंने कहा कि बीजेपी इस चुनाव में 250 सीटों में से 210 सीटें जीत रही है।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने डाला वोट

भाजपा नेता व भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने वेस्ट पटेल नगर में जाकर वोट किया

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष का नाम वोटर से गायब, नहीं डाल पाए वोट

दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष अनिल चौधरी का नाम वोटर लिस्ट में न होने की वजह से वह वोट नहीं डाल पाए। उन्होंने कहा,"मेरा नाम वोटर लिस्ट में नहीं है, मेरी पत्नी ने वोट डाला है। अभी तक ना मुझे लिस्ट के बारे में बताया जा रहा है ना मेरा नाम दिख रहा है, मैं अभी औपचारिक जानकारी का इंतज़ार कर रहा हूं"

कांग्रेस नेता अजय माकन ने किया मतदान

कांग्रेस नेता अजय माकन ने राजौरी गार्डन में अपना वोट डाला। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह चुनाव कूड़े, नालियों और स्वच्छता का चुनाव है। उन्होंने कहा कांग्रेस पार्टी की तरफ से चुनाव में उतरे प्रत्याशी सबसे बेहतरीन हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने डाला वोट

केंद्र की मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रहे डॉ. हर्षवर्धन ने कृष्णा नगर में किया मतदान।

 दिल्ली को साफ स्वच्छ रखने के लिए वोट दें - दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि "1.5 करोड़ लोग निगम के लिए अपनी सरकार चुनेंगे। MCD का काम है दिल्ली का कूड़ा साफ करना,व्यापारियों को इमानदारी से लाइसेंस देना,गलियां बनवाना,पार्कों की सफाई करनवाना है।आप अपना वोट यह सोच कर दें कि आप वोट दिल्ली को साफ,स्वच्छ रखने के लिए दे रहे हैं।

नहीं होगा वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल

दिल्ली एमसीडी चुनाव में वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। इस मशीन में वोटिंग के बाद एक पर्ची निकलती है, जिससे वोटर को ये जानकारी मिलती है कि उसका वोट किसे गया।

दिल्ली एमसीडी चुनाव के लिए वोटिंग शुरु, 1349 उम्मीदवार मैदान में

दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के लिए आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया है। मतदान शाम 5 बजकर 30 मिनट तक चलेगा। नतीजों की घोषणा 7 दिसंबर को होगी। चुनाव में कुल 1349 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला दिल्ली के 1.45 करोड़ मतदाता करेंगे। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। चुनाव में जहां कांग्रेस और आम आदमी पार्टी बदलाव का प्रयास कर रही है, वहीं बीजेपी 15 साल से जारी अपनी सत्ता को बरकरार रखना चाहती है। बता दें कि दिल्ली एमसीडी के परिसीमन के बाद यह पहला चुनाव है। परिसीमन में उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों को मिलाकर एक दिया गया था।

चुनाव आयोग की तरफ से चुनाव के लिए व्यापक तैयारी की गई हैं। 13 हजार से ज्यादा मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वहीं चुनावों को सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए लगभग 40 हजार पुलिस कर्मियों और 20 हजार होमगार्डों के साथ अर्धसैनिक और राज्य सशस्त्र पुलिस बलों की 108 कंपनियों को तैनात किया गया है।

 

 

Created On :   4 Dec 2022 3:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story