डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: सीबीआई ने बंगाल के शिक्षा सचिव से की पूछताछ

WBSSC scam: CBI questions Bengal Education Secretary
डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: सीबीआई ने बंगाल के शिक्षा सचिव से की पूछताछ
पश्चिम बंगाल डब्ल्यूबीएसएससी घोटाला: सीबीआई ने बंगाल के शिक्षा सचिव से की पूछताछ

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) भर्ती घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की टीम ने गुरुवार को राज्य के शिक्षा सचिव मनीष जैन से करीब चार घंटे तक पूछताछ की। सीबीआई सूत्रों ने कहा कि शिक्षा सचिव के भर्ती अनियमितताओं से संभावित संबंध काफी जटिल हैं। इससे पहले, जब सीबीआई ने राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी से पूछताछ की थी, तो उन्होंने भर्ती के लिए विशेषज्ञ समिति के गठन के बारे में जानकारी से इनकार कर दिया था, जिसके बारे में माना जाता है कि उसने भर्ती अनियमितताओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हालांकि, सूत्रों ने कहा कि जब चटर्जी को बताया गया कि विशेषज्ञ समिति के गठन से संबंधित फाइल में उनके हस्ताक्षर हैं, तो उन्होंने कहा कि विशेष फाइल उन्हें जैन द्वारा भेजी गई थी। सीबीआई के एक सूत्र ने कहा, इसलिए, हमारे लिए जैन से सवाल करना जरूरी हो गया कि आखिर किसके निर्देशों ने उन्हें तत्कालीन शिक्षा मंत्री को फाइल भेजने के लिए प्रेरित किया।

जैन से यह भी पूछा गया कि क्या उक्त फाइल चटर्जी को भेजते समय, उन्हें उस उद्देश्य के बारे में जानकारी थी, जिसके साथ विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था। उनसे यह भी पूछा गया कि समिति द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका के बारे में सुनिश्चित किए बिना उन्होंने उस फाइल को मंत्री को क्यों भेजा? सीबीआई के अधिकारियों ने उनसे यह भी पूछा कि क्या चटर्जी द्वारा फाइल को मंजूरी देने के लिए उन पर कोई दबाव था?

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान शिक्षा सचिव ने कई सवालों से बचने की कोशिश की। सीबीआई चटर्जी के बयानों के साथ जैन द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि करेगी। इस बीच गुरुवार को सीबीआई अधिकारियों की एक और टीम साल्ट लेक स्थित डब्ल्यूबीएसएससी कार्यालय के डाटा रूम में पहुंची। उनके साथ कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर विशेषज्ञ भी थे, जिन्होंने डब्ल्यूबीएसएससी कार्यालय में विभिन्न कंप्यूटरों में संग्रहीत डेटा की जांच की।

सीबीआई सूत्रों ने कहा कि उनका मानना है कि इनमें से कुछ कंप्यूटरों में फर्जी सिफारिश पत्रों और फर्जी पैनल सूचियों की स्कैन की गई प्रतियां संग्रहीत हैं और इसलिए विशेषज्ञ इन स्कैन की गई प्रतियों को ट्रैक करने के लिए डब्ल्यूबीएसएससी कार्यालय में प्रत्येक कंप्यूटर की जांच करेंगे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 July 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story