सियासी उलटफेर की संभावना: अब हिमाचल में मुख्यमंत्री बदलने की मांग तेज, कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार को वोट करने वाले विधायक भी CM सुक्खू से नाराज!

अब हिमाचल में मुख्यमंत्री बदलने की मांग तेज, कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार को वोट करने वाले विधायक भी CM सुक्खू से नाराज!
  • हिमाचल में बदल सकता है मुख्यमंत्री
  • सीएम सुक्खू से नाराज है कई विधायक
  • सुक्खू की अग्नि परीक्षा अगले दो-तीन दिनों में

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिमाचल कांग्रेस में अंदरूनी कलह खुलकर सामने आ गई है। सूत्रों के मुताबिक, सुक्खू सरकार के जिन 34 विधायकों ने कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को वोट किया था। उनमें से भी 20 विधायक सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से नाराज बताए जा रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 34 में से 20 विधायकों ने भी मुख्यमंत्री सुक्खू को बदलने की मांग की है। विधायकों का कहना है कि सीएम सुक्खू ने सभी विधायकों को नजरअंदाज किया है।

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी की बल्ले बल्ले

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को भारत के राजनीतिक इतिहास में बीजेपी के लिए एक बेहतरीन जीत के तौर पर रहा। पहले आंकड़ों के खेल में बीजेपी ने राज्य में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस को मात दी। इसके बाद जब बात पर्ची पर आई तो उसमें भी किस्मत ने बीजेपी का ही साथ दिया। दरअसल, मंगलवार को हिमाचल में एक राज्यसभा सीट के लिए वोटिंग हुई। वैसे आंकड़ा कांग्रेस के पास था। लेकिन बाजी बीजेपी मार गई।

68 विधानसभा सीटों वाले हिमाचल में कांग्रेस के पास 40 विधायक हैं। वहीं, बीजेपी के पास राज्य में 25 सीटें हैं। राज्य में बहुमत का आंकड़ा 35 है। ऐसे में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत पक्की मानी जा रही थी। लेकिन, राज्यसभा की एक सीट के लिए कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की। इसके अलावा राज्य के तीन निर्दलीय विधायकों ने भी बीजेपी के राज्यसभा उम्मीवाद को वोट किया। जिससे राज्य में मुकाबला टाई हो गया। जिसके बाद 25 विधायक होने के बाद भी बीजेपी ने बाजी मार ली। बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन और कांग्रेस कैंडिडेट अभिषेक मनु सिंघवी को 34-34 वोट मिले। बाद में पर्ची के जरिए विजेता का फैसला हुआ। जिसमें बीजेपी नेता हर्ष महाजन ने बाजी मार ली। बीजेपी के पक्ष में कांग्रेस के छह और तीन निर्दलीय विधायकों ने वोट किया।

अब सूक्खू की होगी अग्नि परीक्षा

हिमाचल में पूर्ण बहुमत के बाद भी कांग्रेस को लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा झटका लगा है। इधर, जीत से उत्साहित बीजेपी ने दावा किया है कि सुक्खू सरकार के पास पूर्ण बहुमत नहीं है। साथ ही, बीजेपी नेता और हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि ये सरकार जल्द गिर जाएगी। वहीं, बीजेपी नेता हर्ष महाजन भी राज्यसभा चुनाव जीतने के बाद राज्य में बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया।

कांग्रेस की ओर से जिन विधायकों के कॉस वोटिंग करने का दावा किया जा रहा है, उसमें धर्मशाला के विधायक सुधीर शर्मा, सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा, कुटलैहड़ के विधायक देवेंद्र भुट्टो, गगरेट के विधायक चैतन्य शर्मा, लाहौल स्पीति के विधायक रवि ठाकुर और बड़सर के विधायक इंद्र दत्त लखनपाल शामिल हैं।

Created On :   27 Feb 2024 6:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story