महाराष्ट्र सियासत: शरद पवार की एनसीपी का हो सकता है कांग्रेस में विलय! सुप्रिया सुले ने क्या कहा?

शरद पवार की एनसीपी का हो सकता है कांग्रेस में विलय! सुप्रिया सुले ने क्या कहा?
  • महाराष्ट्र में गरमाई सियासत
  • शरद पवार के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें हुई तेज
  • सुप्रिया सुले ने दिया रिएक्शन

डिजिटल डेस्क,मुंबई। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव से पहले ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि शरद पवार अपनी पार्टी समेत कांग्रेस का हिस्सा बन सकते हैं। यानी कि, एनसीपी का कांग्रेस में विलय हो सकता है। आपको याद दिला दें कि महाराष्ट्र में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना (यूबीटी) गठबंधन में है। जिसे नाम दिया गया है महाविकास अघाड़ी। एकनाथ शिंदे के साथ मिलकर बीजेपी की सरकार बनने से पहले महाविकास अघाड़ी की ही सरकार महाराष्ट्र में काबिज थी। लेकिन शिवसेना के दोफाड़ होने के बाद अब शिंदे गुट की एनसीपी समेत बीजेपी की सरकार है।

अजित पवार ने भी दिया साथ

शिंदे के अलावा शरद पवार के भतीजे अजित पवार भी एनसीपी के कुछ विधायकों के साथ सरकार का हिस्सा बन गए। जिसके बाद शरद पवार को भी बड़ा राजनीतिक झटका लगा। उनसे भी उनकी पार्टी का नाम और पहचान छिन गई। अब अटकलें हैं कि शरद पवार खुद कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं। यानी कि एनसीपी के बचे खुचे नेताओं सहित वो कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे। अगर ऐसा होता है तो ये महाराष्ट्र के राजनीतिक इतिहास में बड़ा घटनाक्रम होगा।

सुप्रिया सुले ने क्या कहा?

शरद पवार की बेटी और सांसद सुप्रिया सुले ने अपनी तरफ से अटकलों पर विराम लगाने की पूरी कोशिश की है। इन खबरों को सुप्रिया सुले ने सिरे से नकार दिया है। इस मुद्दे पर पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख का कहना है कि ये सब फिजूल की बाते हैं। हम अलग चुनाव चिह्न के साथ लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। हम महाविकास अघाड़ी में एनसीपी के तौर पर लड़ेंगे। वहीं एनसीपी सांसद अमोल कोल्हे ने कहा कि पार्टी में अभी कांग्रेस के साथ विलय करने पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

कब टूटी एनसीपी?

बता दें कि पिछले साल जुलाई महीने में अजित पवार अपनी पार्टी के 40 विधायकों के साथ महाराष्ट्र की शिंदे सरकार में शामिल हो गए थे। इसके बाद गठबंधन सरकार में उन्हें उप मुख्यमंत्री बनाया गया। शरद से बगावत के बाद अजित पवार ने दावा किया था कि पार्टी का बहुमत उनके पास है। ऐसे में पार्टी का नाम और सिंबल उनके पास ही रहना चाहिए। फिर 6 फरवरी 2024 को भारतीय निर्वाचन आयोग ने एनसीपी को लेकर बड़ा फैसला किया था। आयोग ने अजित पवार गुट को असली एनसीपी करार दिया था। साथ ही, अजित पवार गुट की पार्टी को असली एनसीपी करार दिया था। साथ ही, अजित पवार गुट को पार्टी का नाम और चिह्न ‘आलार्म घड़ी’ आवंटित कर दिया था।

राज्यसभा चुनाव कब?

महाराष्ट्र के 6 राज्यसभा सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव होना है। अगर 6 सीटों पर निर्विरोध चुनाव नहीं हुआ तो कांग्रेस के लिए यह चुनाव खतरे की घंटी साबित हो सकता है। हालांकि, राहत की बात यह है। कांग्रेस के पास पास 45 विधायक हैं और चुनाव जीतने के लिए मात्र 41 विधायकों के वोट की जरूरत है।

Created On :   14 Feb 2024 12:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story