संसद की सर्वोच्चता के सिद्धांत: सुप्रीम कोर्ट ने संसद की सर्वोच्चता बरकरार रखी : औवेसी

सुप्रीम कोर्ट ने संसद की सर्वोच्चता बरकरार रखी : औवेसी
  • एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने सुको को सराहा
  • सुप्रीम कोर्ट ने संसद की सर्वोच्चता के सिद्धांत को बरकरार रखा
  • सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। एआईएमआईएम अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने मंगलवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने संसद की सर्वोच्चता के सिद्धांत को बरकरार रखा है।

समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने से इनकार करने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, "यह तय करना अदालतों पर निर्भर नहीं है कि कौन किस कानून के तहत शादी करता है।"

हैदराबाद के सांसद ने एक बयान में कहा, "मेरा विश्वास और मेरी अंतरात्मा कहती है कि विवाह केवल एक पुरुष और एक महिला के बीच होता है। यह 377 के मामले की तरह गैर-अपराधीकरण का सवाल नहीं है, यह विवाह की मान्यता के बारे में है। यह सही है कि राज्य इसे हर शख्स तक विस्तारित नहीं कर सकता है।“

हालांकि, ओवैसी पीठ की उस टिप्पणी से चिंतित थे कि ट्रांसजेंडर लोग विशेष विवाह अधिनियम और पर्सनल लॉ के तहत शादी कर सकते हैं। एआईएमआईएम प्रमुख ने कहा, "जहां तक इस्लाम का सवाल है तो यह सही व्याख्या नहीं है क्योंकि इस्लाम दो बायोलॉजिकल पुरुष या दो बायोलॉजिकल महिला के बीच विवाह को मान्यता नहीं देता है।"

वह न्यायमूर्ति भट से सहमत हैं कि विशेष विवाह अधिनियम की लिंग-तटस्थ व्याख्या कभी-कभी न्यायसंगत नहीं हो सकती है और इसके चलते महिलाओं को अनपेक्षित तरीके से कमजोरियों का सामना करना पड़ सकता है।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Oct 2023 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story