घोषणापत्रों की लड़ाई ने तय किया बयानबाजी से भरपूर आखिरी दौर के प्रचार का सुर

घोषणापत्रों की लड़ाई ने तय किया बयानबाजी से भरपूर आखिरी दौर के प्रचार का सुर
BJP and Congress. (File Photo: IANS)

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। जैसे-जैसे कर्नाटक चुनाव नजदीक आ रहा है भाजपा और कांग्रेस के घोषणापत्रों ने उन्हें लड़ाई के मोड में डाल दिया है। विवादित मुद्दों पर दोनों पार्टियों के वादे के साथ, चुनाव के बाद भी कलह जारी रहने की संभावना है। कांग्रेस शुरू से ही कई मुद्दों पर भाजपा के साथ टकराव के मूड में रही है। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने कई मौकों पर घोषणा की कि कांग्रेस के सत्ता में आते ही हिजाब, धर्म परिवर्तन और गोहत्या पर भाजपा के कानून को उलट दिया जाएगा। शिवकुमार ने पहले भी कहा था कि वे भाजपा सरकार की महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को खत्म कर देंगे। कांग्रेस ने 2 मई को जारी घोषणापत्र में सत्ता में आने के एक साल के भीतर भाजपा सरकार द्वारा पारित सभी अन्यायपूर्ण और जनविरोधी कानूनों को रद्द करने का वादा किया है।

घोषणापत्र में रेखांकित किया गया है कि सरकार एनईपी को अस्वीकार कर देगी और एक राज्य शिक्षा नीति की रूपरेखा तैयार करेगी। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कांग्रेस ने कहा कि वह जाति या धर्म के आधार पर समुदायों के बीच नफरत फैलाने वाले व्यक्तियों और संगठनों के खिलाफ ²ढ़ और निर्णायक कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।

घोषणापत्र में कहा गया है, हम मानते हैं कि कानून और संविधान पवित्र हैं और बजरंग दल, पीएफआई या उन जैसे अन्य व्यक्ति या संगठन दुश्मनी या नफरत फैलाने के लिए उसका उल्लंघन नहीं कर सकते - चाहे वे बहुसंख्यक से हों या अल्पसंख्यक से। हम कानून के अनुसार निर्णायक कार्रवाई करेंगे, जिसमें ऐसे किसी भी संगठन पर प्रतिबंध लगाना शामिल है। यह मुद्दे से विवाद पैदा हो गया। भाजपा और हिंदूत्ववादी संगठनों ने बजरंग दल और प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की बराबरी करने पर कांग्रेस को चुनौती दी। इस मामले को लेकर राज्य में सियासी घमासान अभी भी जारी है। हालांकि इसे कांग्रेस के लिए एक झटका माना जा रहा है, शिवकुमार ने स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी बजरंग दल सहित घोषणापत्र में किए गए किसी भी प्रस्ताव को वापस नहीं लेगी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा नेता राजनीति करने के लिए भगवान के नाम का इस्तेमाल करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस 140 सीटें जीतने और सत्ता में आने के लिए तैयार है और उन्हें कोई नहीं रोक सकता। बीजेपी ने 1 मई को कर्नाटक की जनता के नाम अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। भगवा पार्टी ने इसे प्रजा प्राणलाइक (लोगों का घोषणापत्र) कहा। यह राज्य में विवादास्पद समान नागरिक संहिता को लागू करने का प्रस्ताव करता है।

शिक्षाविद और अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव चमन फरजाना ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, कांग्रेस ने 500 से अधिक वादे किए हैं और सभी विकास से जुड़े वादे हैं। उन्होंने महिलाओं के मुद्दों, बाल विकास, किसानों के मुद्दों का ध्यान रखा है। रोजगार के मुद्दे और सब कुछ। वे जो भी वादा कर रहे हैं उसे लागू किया जाएगा। कांग्रेस के नेतृत्व वाली पिछली सरकार में अधिकांश वादे पूरे किए गए थे। इस बार मैं अभिभूत और खुश हूं क्योंकि घोषणापत्र में महिलाओं के मुद्दों को अधिक महत्व दिया गया है। गृह ज्योति, गृह लक्ष्मी और महिलाओं के लिए मुफ्त बस पास, यह सब महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए है।

उन्होंने कहा, यह एक महिला केंद्रित, विकास केंद्रित घोषणापत्र है। जब आप भाजपा के घोषणापत्र को देखते हैं, तो उनके मुद्दे ज्यादातर सीएए और अन्य को लागू करने जैसे सांप्रदायिक मामलों के इर्द-गिर्द घूमते हैं। वे इन मुद्दों को जीवित रखना चाहते हैं ताकि लोग भ्रमित हों और उनका समर्थन करें। दो घोषणापत्रों के बीच यह मुख्य अंतर है। चमन फरजाना ने कहा कि केवल मतदाताओं को निशाना बनाने और उनका ध्रुवीकरण करने के लिए नकली सांप्रदायिक मुद्दों की बजाय विकास के मुद्दों के साथ जाना बेहतर है। जब आप भाजपा के घोषणापत्र को देखेंगे तो उन्होंने इसे केवल एक समुदाय को ध्यान में रखकर बनाया है।

उन्होंने कहा कि दरअसल भाजपा बजरंग दल के मुद्दे को हवा दे रही है क्योंकि उन्हें वोटरों के ध्रुवीकरण का मौका ही नहीं मिला। वे इस मुद्दे को बड़ा बनाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कह रही है कि जो कोई भी संविधान के खिलाफ जा रहा है और आतंक में लिप्त है और लोगों को उकसा रहा है, उसे निशाना बनाया जाएगा और प्रतिबंधित किया जाएगा। फरजाना ने कहा कि अगर बजरंग दल उस तरह का संगठन नहीं है तो उस पर प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। इसके अलावा, पूर्व गृह मंत्री सरदार पटेल आरएसएस पर प्रतिबंध लगाना चाहते थे और बजरंग दल आरएसएस का एक हिस्सा है। आरएसएस ऐसे मामलों में शामिल है। दंगे पार्टी नेताओं के जहरीले भाषणों से होते हैं।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस बारे में खुलकर बात कर रही है। वे इस तरह की गतिविधियों में शामिल सभी संगठनों के बारे में बात कर रहे हैं। इसलिए, हमें इसकी सराहना करने की जरूरत है। वे वोट पाने के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं। वे वोटों के नुकसान के डर से वे चुप रह सकते थे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। वे बात कर रहे हैं और हमें इसकी सराहना करने की जरूरत है। चमन फरजाना ने कहा, घोषणापत्र जारी होने के बाद हमें क्षेत्र में कोई प्रभाव नहीं मिला है। हम विभिन्न जिलों में घूम रहे हैं। हमने 13 जिलों का दौरा किया है। हम बहुत छोटे समुदायों से मिल रहे हैं। वे परेशान नहीं हैं। उनकी चिंता उनके आवास, आर्थिक , शैक्षिक समस्याएं और उन पर किए गए अत्याचार हैं। वे इस मुद्दे के बारे में सबसे कम सोच रहे हैं, जिसे मीडिया द्वारा प्रचारित किया जा रहा है।

आप के प्रांतीय सचिव दर्शन जैन ने आईएएनएस से कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में जिन मुद्दों पर चर्चा की है, उनमें से ज्यादातर मुद्दों को आप के घोषणापत्र से हाईजैक कर लिया गया है। आप द्वारा 200 यूनिट बिजली मुफ्त, महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा जैसे कार्यक्रम पहले ही लागू किए जा चुके हैं। कांग्रेस आठ राज्यों में शासन कर रही है, लेकिन एक राज्य में भी उन्होंने कोई योजना लागू नहीं की है। दर्शन जैन ने दावा किया, हमने योजनाएं लागू की हैं और इसके बावजूद मुनाफे का बजट पेश किया है। इसे हासिल करने वाली आप सरकार देश में अकेली है। हम कर्नाटक में 209 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं और हमें विश्वास है कि लोग हमारा समर्थन करेंगे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 May 2023 10:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story