Panchayat Election Result 2023: TMC के सामने BJP और कांग्रेस पस्त! पंचायत चुनाव के नतीजों में ममता को जबरदस्त बढ़त, विपक्षी दलों में गहमागहमी

Panchayat Election Result 2023: TMC के सामने BJP और कांग्रेस पस्त! पंचायत चुनाव के नतीजों में ममता को जबरदस्त बढ़त, विपक्षी दलों में गहमागहमी
  • बंगाल पंचायत चुनाव के नतीजे घोषित
  • बीजेपी,कांग्रेस और टीएमसी नेताओं में गहमागहमी

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव के नतीजे आज घोषित होने वाले हैं। हिंसा के बीच बंगाल पंचायत चुनाव 8 और 10 जुलाई को संपन्न हुआ था। अब तक पंचायच चुनाव में 30 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। केवल मतदान वाले दिन 15 लोगों ने जान गंवाई थी। बंगाल पंचायत चुनाव के लिए 73,887 सीटों के लिए मतदान हुए हैं। इस मैदान में 2 लाख से ज्यादा उम्मीदवार खड़े हैं। जिनकी किस्मत का फैसला आज होने वाला है।

8 जुलाई को हुए मतदान के दिन खूब बवाल मचा था। जगह-जगह से हिंसा की खबरें सामने आई थी। जहां उपद्रवियों ने बूथ लूटने, बैलेट पेपर्स में आग लगानी जैसी घटना को अंजाम दिया था। जिसको देखते हुए 600 से ज्यादा जगहों पर राज्य चुनाव आयोग ने फिर से मतदान कराने का निर्णय लिया था। जिनके नतीजे आज ही घोषित किए जाने हैं। बंगाल पंचायत चुनाव को लेकर प्रदेश के अलग-अलग मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है ताकि किसी तरह की कोई हिंसक घटना न घटे।

टीएमसी 3285 सीटों पर बनाई बढ़त

टीएमसी ग्राम पंचायत की 3285 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बीजेपी को 678 सीटों पर बढ़त है। वहीं, सीपीएम 508, कांग्रेस 154 सीटों पर आगे चल रही है। पंचायत समिति की 261 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है। जबकि बीजेपी, कांग्रेस और सीपीएम का अभी खाता तक नहीं खुल पाया है। यही हाल जिला परिषद की सीटों का भी है। जिला परिषद की 928 सीटों में 10 पर आए रुझानों में टीएमसी आगे चल रही है। वहीं बीजेपी-कांग्रेस का खाता नहीं खुल पाया है।

फिर से मतदान हो- बीजेपी

भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी ने टीएमसी पर धांधली करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, धनियाखली विधानसभा में सुबह से हमारे भाजपा के काउंटिंग एजेंट काउंटिंग सेंटर में मौजूद थे लेकिन जब उन्हें(तृणमूल) पता चला कि बैलेट बॉक्स खुलने पर भाजपा को ज्यादा वोट मिल रहे हैं तो सारे एजेंट को बाहर कर दिया गया और उसके बाद बाहरी लोग काउंटिंग सेंटर में घुस गए। महिलाओं के साथ मारपीट की गई, कार्यकर्ता के साथ मारपीट की गई। हमारी मांग है कि इस विधानसभा में फिर मतदान होने चाहिए।

टीएमसी की होगी बंपर जीत?

टीएमसी ग्राम पंचायत की 2548 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बीजेपी को 21 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। पंचायत समिति की 261 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है। जबकि बीजेपी, कांग्रेस और सीपीआई का अभी खाता भी नहीं खुला है। यही हाल जिला परिषद की सीटों का है। जिला परिषद की 928 सीटों में 22 पर आए रुझानों में टीएमसी आगे चल रही है। बीजेपी-कांग्रेस का खाता नहीं खुल पाया है

पुलिस ने किया लाठीचार्ज

पश्चिम बंगाल में आज पंचायत चुनाव की मतगणना हो रही है। इस दौरान हावड़ा में एक मतदान केंद्र के बाहर बड़ी संख्या में जमा हुए लोगों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षाकर्मियों ने लाठीचार्ज किया। वे कथित तौर पर मतगणना केंद्र में प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे।

टीएमसी ने कांग्रेस और बीजेपी से बनाई जबरदस्त बढ़त

टीएमसी ग्राम पंचायत की 452 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि बीजेपी को 21 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। पंचायत समिति की 136 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है। जबकि बीजेपी, कांग्रेस और सीपीआई का अभी तक खाता भी नहीं खुला है।

टीएमसी ने मारी बाजी

बंगाल में ग्राम पंचायत की 63229 सीटों पर मतगणना हो रही है। इनमें से 53 सीटों पर टीएमसी आगे चल रही है। जबकि बीजेपी और कांग्रेस का खाता नहीं खुला है। पंचायत समिति की 9730 सीटों में 5 पर आए रुझानों में सभी पर टीएमसी आगे चल रही है।

नॉर्थ 24 परगना में टीएमसी का दमदार प्रदर्शन

वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से शुरू हो चुकी है। शुरुआती रुझान के अनुसार, पश्चिम बंगाल के नॉर्थ 24 परगना में टीएमसी 19 पंचायत सीट पर आगे चल रही है।

वोटिंग से पहले राज्यपाल की चेतावनी

पश्चिम बंगाल में हुई चुनावी हिंसा पर राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने कहा,"गाल में बढ़ती हिंसा के खिलाफ अनवरत लड़ाई जारी रहेगी, जो लोग हिंसा करते हैं, वे जिस दिन पैदा होंगे, उसी दिन उन्हें सजा दी जाएगी। सभी अधिकारी गुंडों और कानून तोड़ने वालों पर सख्ती से कार्रवाई करेंगे।"

अमित शाह से मिलने के बाद राज्यपाल ने क्या कहा?

8 जुलाई को बंगाल पंचायत चुनाव में हुई हिंसा को लेकर केंद्र सरकार ने राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी थी। जिसका जवाब प्रदेश के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने दिया। बीते दिन राज्यपाल बोस दिल्ली पहुंचे थे। जहां उन्होंने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर हिंसा के बारे में जानकारी दी थी। शाह से मिलने के बाद राज्यपाल सीबी आनंद बोस ने मीडिया से कहा, "सुबह से ठीक पहले के घने अंधेरे का वक्त है, जल्द ही उजाला होगा।" बोस ने आगे कहा कि, आने वाले दिनों में बंगाल की स्थिति बेहतर होगी। पंचायत चुनाव के नतीजों पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं क्योंकि इसे साल 2024 के लोकसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है।

Created On :   11 July 2023 3:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story