मानसून सत्र: लोकसभा से दिल्ली अध्यादेश हुआ पास, राज्यसभा में आ सकती है अड़चन, भाजपा ने अपने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

मानसून सत्र: लोकसभा से दिल्ली अध्यादेश हुआ पास, राज्यसभा में आ सकती है अड़चन, भाजपा ने अपने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप
  • मणिपुर को लेकर एक बार फिर सदन में हंगामा
  • विपक्ष का लोकसभा में हल्ला बोल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मानसून सत्र को शुरू हुए दो हफ्ते हो गए हैं लेकिन अभी तक सदन की कार्यवाही सुचारू रुप से नहीं चल पाई है। मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ सड़क से लेकर सदन तक मोर्चा खोले हुए है। मणिपुर मामले और दिल्ली अध्यादेश को लेकर कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इंडिया गठबंधन दलों के नेताओं के साथ बैठक की। ये मीटिंग संसद भवन में खड़गे के कार्यालय में रखी गई थी। लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते हुए विपक्षी नेताओं का हल्ला शुरू हो गया है और पीएम मोदी से मणिपुर को लेकर बयान देने का नारा लगा रहे हैं।

विपक्षी सांसदों ने मणिपुर में हिंसा और चीन के साथ बार्डर को लेकर तनातनी को देखते हुए सदन में नोटिस दिया है और तत्काल चर्चा कराने की मांग की है। नोटिस देने वाले कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी, मनिकम टैगार, राज्यसभा सांसद मनोज झा, इमरान प्रताप गढ़, राघव चढ्ढा जैसे दिग्गज सांसद हैं। मणिपुर मामले को लेकर सरकार ने बीते दिन विपक्षी सांसदों के साथ बैठक की थी ताकि सदन में चल रही गतिरोध को रोका जा सके लेकिन इसका भी कोई ठोस नतीजा नहीं निकाला है।

लोकसभा से पास हुआ दिल्ली अध्यादेश

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (अठावले) के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने दिल्ली अध्यादेश को लेकर कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने जो दिशानिर्देश दिए थे उसके दायरे में रहकर ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जवाब दे दिया है। लोकसभा में बिल पास हो गया है, राज्यसभा में भी बिल पास होगा। ये बिल केजरीवाल सरकार के खिलाफ नहीं है। पहले दिल्ली में कांग्रेस की सरकार रही है, भाजपा की सरकार भी रही है। तब भी पूरा अधिकार केंद्र को था, केजरीवाल जो विषय उठा रहे हैं, वो ठीक नहीं है।"

राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार पर चर्चा की मांग

सदन के नेता पीयूष गोयल ने राज्यसभा में नियम 176 के तहत राजस्थान में महिलाओं के खिलाफ अत्याचार पर चर्चा की मांग की। जबकि ट्रेजरी बेंच के सांसदों ने सदन में राजस्थान पर चर्चा की मांग को लेकर नारेबाजी की।

स्थगित हुई सदन

राज्यसभा और लोकसभा दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित की गई।

भाजपा ने जारी किया व्हिप

सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले बीआरएस सांसदों ने सदन के परिसर में मौजूद गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया। यह विरोध दिल्ली सेवा विधेयक के खिलाफ था। भाजपा ने अपने सभी सांसदों को 7 से 11 अगस्त तक सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन तारीखों के बीच ही विपक्ष द्वारा दिए गए अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और वोटिंग हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान कई विधेयकों को सदन से पास कराया जा सकता है।

विपक्ष ने देश का पैसा किया बर्बाद- अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने विपक्षी सांसदों पर हमला करते हुए कहा, "संसद के 15 दिन बर्बाद करने के बाद जब इनकी जगहंसाई शुरू हो गई कि दिल्ली के बिल पर सब आए पर न तर्क था न कोई अपनी बात ढंग से रख पाया। अब तक जो विपक्ष ने देश को भ्रमित करने का काम किया है, देश का समय और पैसा बर्बाद करने का काम किया है। विपक्ष भाग रहा है क्योंकि तर्क नहीं है, तथ्य नहीं है।"

Created On :   4 Aug 2023 6:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story