शीतकालीन सत्र: निलंबन से क्या सदन में नहीं बचेगा अपोजिशन का कोई रोल? जानिए दोनों सदनों में कितने विपक्षी सांसद हैं शेष

निलंबन से क्या सदन में नहीं बचेगा अपोजिशन का कोई रोल? जानिए दोनों सदनों में कितने विपक्षी सांसद हैं शेष
  • शीतकालीन सत्र में विपक्षी सांसदों का निलंबन जारी
  • अब तक 141 सांसदों को दिखाया गया बाहर का रास्ता
  • सदन के बाहर विपक्षी नेता को धरना प्रदर्शन जारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। संसद के शीतकालीन सत्र में मंगलवार को भी कार्यवाही के दौरान विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी रहा। जिसके चलते लोकसभा के 49 सांसदों को निलंबित किया गया। इसी के साथ संसद के दोनों सदनों में अब तक 141 सांसदों को निलंबित किया जा चुका है। वहीं, दूसरी ओर संसद के शीतकालीन सत्र को खत्म होने में 3 दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में संसद में लगातार हो रहे विपक्षी सांसदों के निलंबन से क्या अपोजिशन का कोई रोल खत्म हो जाएगा। क्या शीतकालीन के शेष सत्र के लिए संसद में विपक्ष की सीटें खाली रह जाएंगी? बता दें कि, मोदी सरकार के दूसरे टर्म का यह का आखिरी शीतकालीन सत्र है।

दोनों सदनों में विपक्षी सांसदों की संख्या

संसद में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को मिलाकर कुल सांसदों की संख्या 300 के पार हैं। विपक्ष की बात करें तो सदन में सांसदों की संख्या लगभग 100 के आसपास हैं। वहीं, राज्यसभा में भी विपक्षी सांसदों का यही हाल है। संसद के मौजूदा विपक्षी सांसदों में सिर्फ आंध्र प्रदेश की रूलिंग पार्टी वाईएसआर कांग्रेस और उड़ीसा से बीजू जनता दल ही बची हुई हैं। बता दें, संसद में इन्हीं दो पार्टी से कई सांसदों ने विभिन्न मुद्दों पर केंद्र सरकार को सपोर्ट किया था।

गौरतलब है कि, मंगलवार को लोकसभा में आसन की अवमानना और संसद की कार्यवाही में बाधा डालने के सिलसिले में 49 विपक्षी सांसदों को निलंबित किया था। वहीं, बीते दिन यानी सोमवार को लोकसभा के 33 और राज्यसभा के 45 सांसदों को शेष सत्र के लिए निलंबित किया गया था। सदन से निलंबित सांसदों में प्रतिभा सिंह, शशि थरूर, डिंपल यादव, सुप्रिया सुले, दिनेश चंद्र यादव और दानिश अली समेत 49 सांसदों के नाम शामिल हैं।

गौरतलब है कि लोकसभा में कुल 133 विपक्षी सांसद मौजूद हैं, जिनमें 94 सांसद निलंबित हो चुके हैं। ठीक वैसे ही राज्यसभा में भी विपक्षी सांसदो की संख्या 95 हैं, जिनमें से 46 सदस्यों को निलंबित किया जा चुका हैं। राज्यसभा सदन से निलंबित सांसदों में प्रतिभा सिंह, शशि थरूर, डिंपल यादव, सुप्रिया सुले, दिनेश चंद्र यादव और दानिश अली समेत 49 सांसदों के नाम शामिल हैं।

Created On :   19 Dec 2023 3:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story