सदन का विशेष सत्र: महिला आरक्षण पर सपा सांसद डिंपल यादव ने बीजेपी से पूछा सवाल, 'ओबीसी महिलाओं को राजनीतिक अधिकार क्यों नहीं देना चाहते?'

महिला आरक्षण पर सपा सांसद डिंपल यादव ने बीजेपी से पूछा सवाल, ओबीसी महिलाओं को राजनीतिक अधिकार क्यों नहीं देना चाहते?
  • लोकसभा से पास हुआ महिला आरक्षण बिल
  • राज्यसभा में पेश हुआ महिला आरक्षण बिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सदन का विशेष सत्र सही मायनों में अब तक बेहद ही खास रहा है। गाहे बगाहे यह सवाल उठते रहे हैं कि सदन में महिलाओं को बराबरी का हक मिलना चाहिए। उसके मध्य नजर रखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने बीते दिन यानी 20 सितंबर को महिला आरक्षण बिल लोकसभा में पेश किया और 454 पक्ष में तो 2 विरोध में वोट पड़ कर ये विधेयक पारित हो गया, जो इतिहास के पन्नों में अब दर्ज हो चुका है। लोकसभा से पारित होने के बाद इस विधेयक यानी महिला आरक्षण बिल को उच्च सदन ( राज्यसभा) में आज यानी 21 तारीख को पेश किया गया। राज्यसभा में इस विधेयक पर आज सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक चर्चा होने वाली है। चर्चा के बाद वोटिंग होगी और उम्मीद जताई जा रही है कि ये विधेयक राज्यसभा से भी आसानी से पास हो जाएगा।

राज्यसभा से पास हो जाने के बाद ये विधेयक कानून का रूप ले लेगा। कांग्रेस पार्टी ने महिला आरक्षण बिल को पूरी तरह सपोर्ट किया लेकिन उसने सवाल खड़ा करते हुए कहा है कि इस विधेयक को पास होते ही केंद्र की मोदी सरकार को लागू करना चाहिए ताकि, देश की महिलाओं को तुरंत लाभ मिल सके।

क्या है महिला आरक्षण बिल?

महिला आरक्षण बिल लोकसभा और राज्यों के विधानसभा में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने वाला विधेयक है। अगर ये विधेयक लागू हो जाता है तो लोकसभा और राज्यों के विधानसभा में महिलाओं की संख्या बढ़ जाएगी। इनके लिए 33 फीसदी सीटें आरक्षित रहेगी यानी जिस राज्य में जितनी भी लोकसभा और विधानसभा की सीटें रहेंगी उन पर 33 फीसदी महिलाओं का अधिकार रहेगा।

Live Updates

  • 21 Sep 2023 11:09 AM GMT

    लोकसभा और राज्यसभा में भागीदारी बढ़ेगी- बीजेपी सांसद

    महिला आरक्षण बिल पर पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा, महिला आरक्षण बिल लोकसभा से पास हो गया है और राज्यसभा में भी पास हो जाएगा। इससे महिलाओं को अधिकार मिलेगा। बिल के लागू होने के बाद से महिलाओं की लोकसभा और राज्यसभा में भागीदारी बढ़ेगी।

  • 21 Sep 2023 11:00 AM GMT

    बीजेपी की नीयत साफ नहीं- कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा

    महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा नेकहा "इसमें बीजेपी की नीयत साफ नहीं है। अगर नीयत महिला सशक्तिकरण की थी तो इसे तुरंत लागू करना चाहिए था। इससे पहले भी जब 2010 या 1979 में ये बिल आया था तो बीजेपी ने इसका विरोध किया था। आज हम इसे राज्यसभा में आम सहमति से पास कराने की कोशिश कर रहे हैं।"

  • 21 Sep 2023 10:41 AM GMT

    सदन की कार्यवाहीअनिश्चित काल के लिए हो सकती है स्थगित

    सूत्रों के मुताबिक, सदन की कार्यवाही आज चल कर अनिश्चित काल के लिए स्थगित हो सकती है।

  • 21 Sep 2023 10:21 AM GMT

    पीएम कार्यालय में चल रही बैठक

    संसद स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय में बड़ी बैठक चल रही है। पीएम मोदी के साथ गृहमंत्री अमित शाह और प्रह्लाद जोशी मौजूद हैं।

  • 21 Sep 2023 10:18 AM GMT

    ओबीसी महिलाओं को राजनीतिक अधिकार क्यों नहीं देना चाहते?- डिंपल यादव

    समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव ने कहा कि, जब आप यह आरक्षण लेकर आए हैं और जब आपका अस्तित्व और वर्चस्व ओबीसी मतदाताओं पर आधारित है, आप 10 साल सरकार में ओबीसी मतदाताओं के दम पर ही हैं, तो फिर आप ओबीसी महिलाओं को राजनीतिक अधिकार क्यों नहीं देना चाहते? 

  • 21 Sep 2023 9:58 AM GMT

    महिला आरक्षण बिल का श्रेय सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी को जाता है- त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा

    महिला आरक्षण बिल पर त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने कहा कि, इसे किसने लागू किया है?इसका श्रेय सिर्फ प्रधानमंत्री मोदीको जाता है। बिल कल पारित हो गया। मैं लोगों, विशेषकर त्रिपुरा की महिलाओं की ओर से उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। यह विधेयक एक मील का पत्थर बन गया है।

  • 21 Sep 2023 9:35 AM GMT

    यह संविधान के साथ खिलवाड़ है तो यह मुल्क के साथ अच्छा नहीं होगा- उमर अब्दुल्ला

    कांग्रेस के द्वारा 'धर्मनिरपेक्ष, समाजवाद' शब्द संविधान से हटाए जाने के आरोप पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा, "जहां तक मुझे पता है कि संविधान से किसी भी शब्द को हटाने के लिए लोकसभा और राज्यसभा में ऐसा विरोध नहीं हुआ है। भाजपा ने कहा है कि क्योंकि यह एतिहासिक कार्यक्रम था इसलिए हमने पुराना संविधान दिया है। अगर यह (बात) सही है तो हमें कोई दिक्कत नहीं है। अगर यह संविधान के साथ खिलवाड़ है तो यह मुल्क के साथ अच्छा नहीं होगा।"

  • 21 Sep 2023 9:28 AM GMT

    10 साल तक लागू नहीं होगा महिला आरक्षण बिल- कांग्रेस

    महिला आरक्षण बिल पर कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी इसका राज्यसभा में भी समर्थन करने वाली है। लेकिन उन्होंने बीजेपी पर सवाल उठाते हुए कहा कि 2014 से अब तक कुछ नहीं किया यया। अब जब 9.5 साल हो गए हैं (भाजपा सरकार को) तब वे इसे सिर्फ चुनाव के लिए लेकर आ रहे हैं। इसमें ऐसी शर्तें लगाई हैं जिससे यह अगले 10 साल तक लागू नहीं हो पाएगा।

  • 21 Sep 2023 9:10 AM GMT

    राजस्थान कांग्रेस ने उठाए सवाल

    महिला आरक्षण बिल को लेकर राजस्थान सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा, "भाजपा को नाटक करने की जरूरत नहीं वे इसे(महिला आरक्षण बिल) लागू क्यों नहीं कर रहे हैं। आप इसे पहले लागू करते, क्यों नहीं लागू कर रहे हैं?"

  • 21 Sep 2023 8:42 AM GMT

    बिल गुमराह करने के लिए लाया गया- तेजस्वी यादव

    बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने महिला आरक्षण बिल पर कहा, हम चाहते हैं कि इस बिल में हर समाज की महिलाओं के लिए आरक्षित सीट हो। हम इस बिल को पूरा समर्थन देंगे। ये बिल पास आज हो जाएगा लेकिन कब लागू होगा इसका पता नहीं है। जनगणना होगी तब ये लागू होगा फिर इसके बाद परिसीमन होगा तब जबकर महिलाओं को इसका लाभ मिलेगा। हम तो चाहते हैं इस पर काम जल्द से जल्द हो। ये बिल को गुमराह करने के लिए लाया जा रहा है।ये केवल जुमलेबाजी है।

Created On :   21 Sep 2023 4:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story