Christmas special: टेस्टी और हेल्दी चॉकलेट पीनट बार, सभी को आएंगी पसंद

Christmas Specia Chocolate Peanut Butter Bar Recipe
Christmas special: टेस्टी और हेल्दी चॉकलेट पीनट बार, सभी को आएंगी पसंद
Christmas special: टेस्टी और हेल्दी चॉकलेट पीनट बार, सभी को आएंगी पसंद

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। चॉकलेट खाना सभी को बहुत पसंद होता है। अब तो त्योहारों के समय पर चॉकलेट गिफ्ट करने का चलन भी है और मौका अगर क्रिसमस का हो तो इसका एक अलग ही मजा है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इसे खाना बहुत पसंद करते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं पीनट चॉकलेट रेसिपी के बारे में, जो क्रिसमस पर घर पर आसानी से बनाई जा सकती है। 

सामग्री:
डार्क चॉकलेट (डार्क कम्पाउन्ड) - 200 ग्राम
बटर - 2 चम्मच
चीनी पाउडर - 2 चम्मच
छोटी इलायची का पाउडर- 2
भुने और छिले हुए मूंगफली के दाने - 200 ग्राम

बनाने का तरीका: 
पीनट चॉकलेट बार बनाने के लिए सबसे पहले आप रोस्ट करी हुई मूंगफली को मिक्सी में पीस लें। अब इसे एक बरतन में निका कर इसमें चीनी पाउडर मिलाकर मिक्स करे लें। इसी में इलायची पाउडर और पिघला हुआ मक्खन मिक्स करें। ध्यान रखें मकख्न का इस्तेमाल उतना करे जितने में पेस्ट इक्ट्ठा हो सके। अब आप इसे लड्डू, बर्फी या कोई भी शेप में इसे बनाए और फिर 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें, जिससे ये अच्छे से सेट हो जाएं।

आपकी पीनट बार तैयार है। अब आपको इसे चॉकलेट से कवर करना है। इसके लिए चॉकलेट को अच्छी तरह पिघला लें। अब गैस बंद कर दें, लेकिन इसे चम्मच से हिलाते रहे, जिससे चॉकलेट में किसी तरह की कोई गाठ न बन पाए। फ्रिज में से पीनट बार को बाहर निकाले और उसे गर्मागर्म चॉकलेट से रोल करें। आप चाहे तो कांटे वाले चम्मच का इस्तेमाल कर पीनट रोल को ले और उसे चॉकलेट में डिप कर निकाले।

एक ट्रे में बटर पेपर पर बिछा लें और उस पर चॉकलेट में डिप की हुई पीनट बार को आप उस पर निकालकर रखती जाएं। जब सारी बार चॉकलेट में डिप कर लें। तब इन्हें एक बार फिर फ्रिज में रखें ताकि ये सेट हो जाए। कुछ देर बाद देखें आपकी चॉकलेट पीनट बार बनकर तैयार है।

Created On :   22 Dec 2019 5:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story