दैनिक भास्कर हिंदी: Diwali: भारतीय पारम्परिक मिठाई है सोहन हलवा, ऐसे बनाएं

October 23rd, 2019

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। दीवाली का त्योहार नजदीक आते ही घर में मिठाईयां बनना शुरु हो गया होगा। खासकर भारतीय पारम्परिक​ मिठाईयां इस त्योहार पर ​विशेष तौर पर बनाई जाती हैं। क्यों इस बार भारतीय मिठाईयों में अपने घर पर सोहन हलवा बनाएं। दीवाली की हल्की ठंड में इसे खाना सेहत के लिए अच्छा होता है और यह बहुत स्वाद भी होता है। इसे बनाने की विधि भी बहुत आसान है।


इसे बनाने के लिए आपको चाहिए।

चीनी- आधा किलो
मैदा- आधा किलो
घी- आधा किलो
बादाम- 250 ग्राम
पिस्ते- 100 ग्राम
हरी इलाइची- 50 ग्राम
दूध- 1 कप
पानी- 2 लीटर
केसर- 1 बड़ा चम्मच

सोहन हलवा बनाने की विधि

सबसे पहले बर्तन में एक लीटर पानी को गर्म करें और इसमें चीनी डालकर पांच मिनट तक उबलने दें। अब इसमें एक कप दूध डालें और फिर से 5 मिनट तक उबलने दें। पांच मिनट के बाद इस मिश्रण को मलमल के कपड़ो में डालकर छान लें। इस मिश्रण को एक कड़ाही में डालकर फिर से आंच पर रखें। अब 1 चम्मच केसर को घोल लें और इस मिश्रण में मिला दें।

इस मिश्रण में अब मैदा डालें और धीमी आंच पर पकाएं। जब मैदा गाढ़ा होने लगे तो इसमें 1 बड़ा चम्मच घी डालें। ध्यान रखें यह मिश्रण अब तले में चिपकेगा इससे बचने के लिए धीरे-धीरे लगातार घी डालते रहें। जब मिश्रण तैयार हो जाएगा तो घी अलग हो जाएगा। अब इसमें बादाम, पिस्ते और हरी इलाइची डालें। किसी ट्रे या प्लेट में घी लगाकर इस हलवे को फैला लें। जैसे ही यह ठंडा हो जाएं तो इसके पीस निकालकर इसे सर्व करें।