comScore

नवरात्र में माता को लगाएं 'तिलकुट रोल्स' का भोग

नवरात्र में माता को लगाएं 'तिलकुट रोल्स' का भोग

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। नवरात्रि फेस्टिवल के दौरान दो ही मिठाईयां सबसे ज्यादा ट्रेंड में रहती हैं। एक तो मावे की मिठाई और दूसरी तिल से बनीं मिठाई।  ​इन दोनों ही मिठा​ईयों का सेवन व्रत में भी किया जाता है। इसी बात का ध्यान रखते हुए हम आपको बता रहे हैं 'तिलकुट रोल्स' के बारे में। 'तिलकुट रोल्स' को बनाना बहुत ही आसान है। इसके सेवन से आपके शरीर का एनर्जी लेवल भी बना रहेगा। 

'तिलकुट रोल्स' बनाने की सामग्री

सफेद तिल - 100 ग्राम
गुड़ - 1 कटोरी
घी - 2 टेबलस्पून
काजू - 1 कटोरी ( कुटे हुए )
पानी - 1 कटोरी

बनाने की विधि

'तिलकुट रोल्स' बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही को गर्म करके उसमें तिल भून लें। जब तिल हल्के गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो उन्हें प्लेट में निकाल कर रख लें। इसके बाद कड़ाही में काजू डालें और उन्हें भी हल्का सा भूनें। आप चाहें तो काजू की जगह बादाम भी ले सकती हैं। काजू भूनने के बाद तिलों को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पीस लें। ध्यान रखें तिल दरदरे पिसे होने चाहिए, इन्हें ज्यादा महीन नहीं पीसना।

तिल के मिक्सचर के बाद काजू भी मोटा-मोटा पीस लें। एक नॉन-स्टिक कड़ाही लें, उसमें पानी और गुड़ डालें। जब गुड़ पानी में अच्छे से घुल जाए तो इसमें घी डालें और लगभग दो मिनट के के लिए इसे पकाएं। अब इस चाशनी में कुटे हुए तिल और काजू डालें और अच्छे से मिलाएं। अच्छे से मिलाने के बाद 1 मिनट तक इसे धीमी आंच पर पकने दें, उसके बाद गैस बंद कर दें।

एक थाली में कुछ बूंद घी डालें और इसे चारों तरफ फैला दें। आप चाहें तो बटर पेपर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब तैयार तिल-गुड़ को थाली में बेलन की मदद से फैला दें और ठंडा होने तक इंतेजार करें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे अपनी मनचाही शेप में काट लें और इसके रोल्स बना लें। तैयार हैं आपके नवरात्रि स्पेशल तिलकुट रोल्स। अगर आपको ईलायची पसंद है तो तिल और काजू का मिक्चर डालते वक्त आप साथ ही इलायची पाउडर भी डाल दें।

कमेंट करें
vyzWs