दैनिक भास्कर हिंदी: नाश्ते में बस पांच मिनट में ऐसे बनाएं राइस अप्पम

April 26th, 2019

डिजिटल डेस्क। गर्मी के मौसम में दिन बड़े होते हैं और इन दिनों लगभग हर किसी को हल्की फुल्की भूख ज्यादा लगती है। ऐसे में याद आता कुछ ऐसा जो झटपट बन जाए और खाने में भी मजा आ जाए। तो आपके लिए आज हम एक ऐसी ही झटपट बनने वाली डिश की रेसिपी लेकर आए हैं। जिसका नाम है, राइस अप्पम। यह चावल और हरी ताजी सब्जियों को मिलाकर, बहुत ही कम ऑयल में तैयार होने वाला नाश्ता है। 

अगर आप नाश्ते में कुछ साउथ इंडियन ट्राई करना चाहते हैं तो राइस अप्पम एक परफेक्ट डिश हो सकती है। स्वाद में इतनी टेस्टी की बच्चों को भी ये बहुत पंसद आयेगी। इसे आप टमाटर सॉस के साथ बच्चों को टिफिन में भी रख सकती हैं। तो चलिए बताते हैं राइस अप्पम बनाने विधि। 

सामग्री
एक कप चावल
दो कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
तीन कप चीनी
1/2 टी स्पून खमीर (ईस्ट)   
नमक स्वादनुसार
तेल

विधि
राइस अप्पम बनाने के लिए सबसे पहले रात में चावल और नारियल को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इसमें नमक और चीनी मिलाकर मिक्स करें। इसके बाद इसमें ईस्ट डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें। थोड़ी देर बाद इन सभी को साथ में पीस लें। पीसने के बाद मिक्चर को चार से पांच घंटे के लिए रख दें। मिक्चर में अच्छी तरह खमीर आने पर पैन में तेल गर्म करें और अप्पम के घोल को उसमें फैलाकर डालें और दोनों तरफ से इसे सेकें। लीजिए आपका राइस अप्पम सर्व करने के लिए तैयार है।