एशियाई खेल: एथलेटिक्स, स्क्वैश और तीरंदाजी में पदकों के साथ भारत के पदकों की संख्या 81 तक पहुंची

एथलेटिक्स, स्क्वैश और तीरंदाजी में पदकों के साथ भारत के पदकों की संख्या 81 तक पहुंची
  • एशियाई खेल में बजा भारत का डंका
  • भारत ने एथियाई खेल में 81 पदक जीता

डिजिटल डेस्क, हांगझोऊ। ओलंपिक और विश्‍व चैंपियन भालाफेंक खिलाड़ी के नेतृत्व में पुरुषों की 4x400 रिले और कंपाउंड तीरंदाजी में भारत की उभरती ताकत दिखी। देश ने बुधवार को तीन स्वर्ण सहित और 12 पदक जीतकर एशियाई खेलों में अपने पदकों की अब तक की उच्चतम संख्‍या 81 तक ले गई। भारत ने अब तक 18 स्वर्ण, 31 रजत और 32 कांस्य पदक जीतकर अपने पदकों की संख्या 81 कर ली है और इंडोनेशिया में 2018 संस्करण में हासिल किए गए अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ 70 पदकों को बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया है।

तीरंदाजी, बैडमिंटन, शतरंज, हॉकी, क्रिकेट और कुश्ती में पदक के अवसरों के साथ प्रतिस्पर्धा के तीन और दिनों के साथ अधिकांश प्रशंसकों के मन में सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या भारत पहली बार 100 पदक का आंकड़ा पार कर पाएगा जैसा कि अपेक्षित था, भारतीय एथलेटिक्स के पहले और एकमात्र वैश्विक स्टार नीरज चोपड़ा ने पुरुषों की भालाफेंक स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक जीता और सीजन के सर्वश्रेष्ठ 88.88 के थ्रो के साथ अपने पहले खिताब का बचाव किया, जबकि किशोर कुमार जेना ने सनसनीखेज 87.54 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ रजत पदक जीता। एक इवेंट में भारत के लिए 1-2, जिसमें अधिकारियों की एक गलती ने चोपड़ा के अभियान को लगभग पटरी से उतार दिया।

पुरुषों की 4x400 मीटर रिले टीम, जो अपने महिला समकक्षों की छाया में रहती है, जकार्ता में 1962 संस्करण के बाद लंबी रिले में देश का पहला स्वर्ण पदक जीतने के लिए मैदान पर उतरी। महिलाओं की 4x400 रिले टीम बुसान में 2002 संस्करण के बाद पहली बार स्वर्ण पदक जीतने में असफल रही, और बहरीन के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा। एथलेटिक्स में अविनाश साबले और हरमिलन बैंस ने इस एशियाई खेलों में अपना दूसरा पदक जीता। उन्होंने क्रमशः पुरुषों की 5000 मीटर और महिलाओं की 800 मीटर रेेस में रजत पदक जीते - हरमिलन ने अपनी मां माधुरी सिंह का अनुकरण किया, जिन्होंने 2002 संस्करण में इसी अनुशासन में रजत पदक जीता था। इससे पहले बुसान में साबले ने पुरुषों की 3000 मीटर स्टीपलचेज़ में स्वर्ण पदक जीता था, जबकि हरमिलन ने महिलाओं की 1500 मीटर में रजत पदक जीता था।

दिन की शुरुआत मंजू रानी और बाबू राम ने 35 किमी रेस वॉक मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के साथ की। मिश्रित टीम ने दिन का तीसरा स्वर्ण तीरंदाजी में जीता, जिसमें ज्योति सुरेखा वेन्नम और ओजस प्रवीण देवतले की जोड़ी ने कोरिया गणराज्य के प्रभुत्व को समाप्त करते हुए 19वें एशियाई खेलों में तीरंदाजी में पहला स्वर्ण पदक जीता। ज्योति सुरेखा वेन्नम विश्‍व चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता हैं, जबकि देवतले ने इस वर्ष विश्‍व चैम्पियनशिप पर कब्जा किया। फाइनल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए कोरियाई जोड़ी को 159-158 से हराया।

मुक्केबाजी में टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन को महिलाओं के 75 किग्रा में चीन की अनुभवी ली कियान से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा, जो एशियाई खेलों में देश की महिला मुक्केबाजों के लिए पहला रजत पदक था। लवलीना फाइनल में पहुंचने वाली एकमात्र भारतीय थीं, जब परवीन हुडा चीनी ताइपे के दो बार के विश्‍व चैंपियन से सेमीफाइनल मुकाबला हार गईं और उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

भारतीय मुक्केबाजों ने अपना अभियान पांच पदकों - एक रजत और चार कांस्य पदक-के साथ पूरा किया, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने पेरिस में अगले साल होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए चार कोटा स्थान भी अर्जित किए। स्क्वैश में दीपिका पल्लीकल कार्तिक और हरिंदर पाल सिंह संधू की मिश्रित युगल टीम और एकल स्टार सौरव घोषाल के अपने-अपने वर्ग के फाइनल में पहुंचने से भारत के दो पदक पक्के हो गए। दीपिका और हरिंदर ने हांगकांग-चीन के ली का यी वोंग ची हिम को 2-1 से हराया और मलेशिया की आइफा बिनती अजमान और मोहम्मद सयाफिक बिन मोहम्मद कमाल ने फाइनल में जगह बनाई। उन्होंने दूसरे सेमीफाइनल में अनाहत सिंह और अभय सिंह की दूसरी भारतीय जोड़ी को हराया।

घोषाल ने सेमीफाइनल में हांगकांग चीन के ची हिन हेनरी लेउंग को 3-0 से हराया। ब्रिज और शतरंज टीमें अभी भी पदक की दौड़ में हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Oct 2023 3:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story