अधिक उम्र की वजह से एशियन गेम्स में नहीं मिली कप्तान सुनील छेत्री और गोलकीपर गुरप्रीत संधू को एंट्री! जानिए क्या कहते हैं नियम?

अधिक उम्र की वजह से एशियन गेम्स में नहीं मिली कप्तान सुनील छेत्री और गोलकीपर गुरप्रीत संधू को एंट्री! जानिए क्या कहते हैं नियम?
  • उम्र की वजह से नहीं हुआ तीनों खिलाड़ियों का चयन
  • 23 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों को मिलती है एंट्री

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इस साल सितंबर-अक्टूबर महीने में चीन के हांगझोऊ में होने वाले एश‍ियन गेम्स 2023 के लिए कप्तान सुनील छेत्री, गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और संदेश झिंगन तीनों ही सुपरस्टार्स को भारतीय फुटबॉल टीम के 22 सदस्यीय स्क्वाड में जगह नहीं मिली है।

उम्र की वजह से नहीं हुआ तीनों खिलाड़ियों का चयन

दरअसल, इन तीनों स्टार्स को टीम में नहीं चुने जाने की वजह इनकी उम्र है क्योंकि एश‍ियन गेम्स की टीम में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की उम्र 23 साल से कम होनी जरुरी है। हालांकि, इसमें एक नियम यह भी है कि आपकी टीम में तीन खिलाड़ी 23 साल से अधिक की उम्र वाले हो सकते हैं।

अधिक उम्र के तीन खिलाड़ियों के चयन का है नियम

लेकिन एशियन गेम्स के नियमों को देखा जाएं तो साल 2002 से इस टूर्नामेंट में मुख्य रूप से केवल अंडर-23 खिलाड़ी ही खेलते हैं। जबकि, तीन ऐसे खिलाड़ियों को भी चुनने की अनुमती दी जाती है, जिनकी उम्र 23 साल से अधिक रहती है। जिसकी वजह से सवाल उठ रहे हैं कि आखिरी इन तीनों सुपरस्टार्स को टीम में क्यों नहीं शामिल किया गया है।

AIFF कर रहा है संबंधित अधिकारियों से बातचीत

रिपोर्ट्स के अनुसार, इन तीनों खिलाड़ियों को टीम शामिल करने की अनुमति ना मिलने पर IOA और AIFF ने व्यक्तिगत रूप से एशियाड आयोजकों से नियमों के तहत इन्हें टीम में शामिल करने की छूट देने की बात कही है। जिसे लेकर AIFF के सचिव शाजी प्रभाकरन ने कहा कि हम अधिकारियों से बात कर रहें हैं, जल्द ही हमें इसके लिए अनुमति मिल जाएगी।

एशियन गेम्स के लिए भारतीय टीम मौजूदा स्क्वाड

अनवर अली, गुरुमीत, लालेंगमाविया, नरेंद्र, रहीम अली, लालनंटलुआंगा बाविटलुंग, रोहित दानू, प्रभसुखन सिंह गिल, अनिकेत अनिल जाधव, राहुल कन्नोली प्रवीण, अमरजीत सिंह कियाम, आकाश मिश्रा, धीरज सिंह मोइरांगथेम, थोइबा सिंह मोइरांगथेम, महेश सिंह नाओरेम, रोशन सिंह नाओरेम, शिव शक्ति नारायणन, आशीष राय, विक्रम प्रताप सिंह, दीपक टांगरी, जेकसन सिंह थौनाओजम, सुरेश सिंह वांगजाम।

Created On :   29 July 2023 11:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story