ओवल के मैदान पर दोनों टीमों का शर्मनाक प्रदर्शन, लेकिन भारतीय टीम का पलड़ा भारी, जानिए कैसे?

ओवल के मैदान पर दोनों टीमों का शर्मनाक प्रदर्शन, लेकिन भारतीय टीम का पलड़ा भारी, जानिए कैसे?

डिजिटल डेस्क, लंदन। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला कल से शुरु हो रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच का यह हाई-वोल्टेज मुकाबला लंदन के द ओवल मैदान पर खेला जाएगा। दोनों ही टीमों ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के पूरे सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है। जहां ऑस्ट्रेलियाई टीम ने प्वॉइंट्स टेबल में टॉप करते हुए फाइनल में अपनी जगह बनाई। वहीं भारतीय टीम ने दूसरे स्थान पर रहकर लगातार दूसरी बार इस खिताबी मुकाबले का टिकट हासिल किया। अब 7 जून से 11 जून के बीच द ओवल के मैदान पर दोनों टीमों के बीच इस ट्रॉफी के कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। लेकिन ओवल के इस मैदान पर दोनों टीमों का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा है। आइए जानते हैं इस ग्राउंड पर दोनों टीमों के रिकॉर्ड्स के बारे में-

87 सालों में भारतीय टीम को मिली केवल दो जीत

ओवल के इस मैदान पर भारतीय टीम के प्रदर्शन पर नजर डाले तो भारतीय टीम ने इस मैदान पर अपना पहला मुकाबला साल 1936 में खेला था। तब से लेकर अब तक भारत ने इस मैदान पर खेले 14 मैचों में से महज दो में जीत हासिल की है और 5 मुकाबलों में उन्हें हार झेलनी पड़ी है। जबकि 7 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। हालांकि साल 2021 में इस मैदान पर खेले गए अपने आखिरी मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों के बड़े अंतर से मात दी थी। भारतीय टीम ने ओवल के मैदान पर सभी मुकाबले इंग्लैंड के खिलाफ ही खेले हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है कि भारत इस मैदान पर किसी अन्य टीम के खिलाफ कोई टेस्ट मैच खेल रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को सात सालों से जीत का इंतजार

वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम का इस मैदान पर प्रदर्शन भारत से भी खराब रहा है। कंगारू टीम ने इस मैदान पर अपना पहला मुकाबला साल 1880 में खेला था। तब से लेकर अब तक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ओवल के मैदान पर कुल 38 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से केवल 7 मैचों में ही उन्हें जीत मिली है। जबकि 17 मुकाबलों में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा, इस दौरान 14 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए। पिछले पचास सालों में ऑस्ट्रेलिया को ओवल के मैदान पर केवल दो जीत हासिल हुई हैं। जहां टीम ने अपना आखिरी मुकाबला साल 2015 में जीता था। उसके बाद साल 2019 में खेले गए मुकाबले में उन्हें 135 रनों से करारी हार झेलनी पड़ी थी।

भारत पर भारी पड़ी है ऑस्ट्रेलियाई टीम

इस खिताबी मुकाबले में एक-दूसरे का सामना करने वाली भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमों के बीच हमेशा से कांटे की टक्कर देखने को मिली है। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 106 मुकाबले खेले गए हैं। जिनमें से 44 मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बाजी मारी है। जबकि भारतीय टीम महज 32 मुकाबले ही जीत सकी है। इस दौरान कुल 29 मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं और एक मुकाबला रद्द हुआ है। हालांकि पिछले दस टेस्ट मैचों में भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। इस दौरान भारत ने पांच और ऑस्ट्रेलिया ने केवल दो मुकाबले जीते हैं। जबकि तीन मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं।

Created On :   6 Jun 2023 10:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story