एशिया कप 2023: रोमांचक मुकाबले में मेजबान पाकिस्तान को मिली हार, अंतिम गेंद पर जीत हासिल कर लगातार दूसरी बार एशिया कप के फाइनल में पहुंची श्रीलंका

रोमांचक मुकाबले में मेजबान पाकिस्तान को मिली हार, अंतिम गेंद पर जीत हासिल कर लगातार दूसरी बार एशिया कप के फाइनल में पहुंची श्रीलंका
  • बारिश की वजह से 42 ओवरों का खेला गया मुकाबला
  • अंतिम दो गेंदों पर छह रन बनाकर जीती श्रीलंकाई टीम
  • रविवार को भारत के खिलाफ खेलेगी खिताबी मुकाबला

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड का पांचवां मुकाबला गुरुवार को मेजबान पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया। टूर्नामेंट के इस वर्चुअल सेमीफाइनल में श्रीलंकाई टीम ने पाकिस्तान को एक रोमांचक मुकाबले में अंतिम गेंद पर दो विकटों से मात देकर लगातार दूसरी बार एशिया कप के फाइनल का टिकट हासिल किया। अब टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में श्रीलंकाई टीम की टक्कर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टूर्नामेंट की अविजित टीम भारत से होगी। यह खिताबी मुकाबला 17 सितंबर रविवार को कोलंबो के मैदान पर ही खेला जाएगा।

बारिश के बीच चला रिजवान का बल्ला

इस वर्चुअल सेमीफाइनल मुकाबले की शुरुआत में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाजों ने धमाकेदार प्रदर्शन दिखाते हुए 130 रन के स्कोर पर पाकिस्तान की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। जिसके बाद बारिश की एंट्री हो गई और मैच दोबारा शुरू हुआ तो इसे 42-42 ओवरों का कर दिया गया। लेकिन बारिश के बाद मोहम्मद रिजवान और इफ्तिखार अहमद की अनुभवी जोड़ी ने पाकिस्तानी टीम की पारी संभालते हुए छठें विकेट के लिए महज 74 गेंदों में 122 रनों की साझेदारी निभाकर टीम के टोटल को दो सौ रनों के पार पहुंचाया। अंतिम ओवरों में बड़ा शॉर्ट खेलने की कोशिश में इफ्तिखार 47 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन रिजवान ने पाकिस्तानी पारी की अंतिम गेंद तक श्रीलंकाई गेंदबाजों की धुलाई करते हुए टीम को 252 रनों से अच्छे टोटल तक पहुंचाया। मोहम्मद रिजवान ने 73 गेंदों में 86 रनों की नाबाद पारी खेली। जबकि श्रीलंका की ओर से युवा तेज गेंदबाज मथीशा पथिराना ने तीन बल्लेबाजों को आउट किया।

चरिथ असलंका ने दिलाई रोमांचक जीत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने धमाकेदार शुरूआत की। टीम ने पहले पावरप्ले में महज एक विकेट गवांकर 56 रन बना दिए। विकेटकीपर बल्लेबाज कुसल मेंडिस ने पहले ओपनर पथुम निसांका के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। इसके बाद उन्होंने समरविक्रमा के साथ शतकीय साझेदारी निभाकर पाकिस्तान को मुकाबले से बाहर कर दिया। लेकिन पहले समरविक्रमा (48 रन) और फिर कुसल मेंडिस (91 रन) के आउट होने के बाद जीत के करीब पहुंच चुकी श्रीलंकाई टीम की पारी लड़खड़ा गई। लेकिन मीडिल ऑर्डर बल्लेबाज चरिथ असलंका ने एक छोर को संभाले रखा और जब टीम को अंतिम दो गेंदों में छह रनों की जरूरत थी। तब एक और फिर अंतिम गेंद पर दो रन बनाकर श्रीलंका को एक रोमांचक जीत दिलाई। असलंका 47 गेंदों में 49 रन बनाकर नाबाद रहे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान),​​​​​ पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, महीश तीक्षणा, मथीश पथिराना और प्रमोद मदुशन।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, अब्दुल्लाह शफीक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), मोहम्मद हारिस, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर और जमान खान।

Created On :   15 Sep 2023 4:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story