15 साल का बेमिसाल सफर, बल्ले से बने क्रिकेट के किंग, तीन साल के डाउनफॉल के बाद की धमाकेदार वापसी, ऐसे रही शानदार 'विराट' पारी

15 साल का बेमिसाल सफर, बल्ले से बने क्रिकेट के किंग, तीन साल के डाउनफॉल के बाद की धमाकेदार वापसी, ऐसे रही शानदार विराट पारी
  • आज ही के दिन श्रीलंका के खिलाफ खेला था डेब्यू मैच
  • फिटनेस पर काम करके किया वर्ल्ड क्रिकेट पर राज
  • तीन साल के डाउनफॉल के बाद की धमाकेदार वापसी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मौजूदा समय में वर्ल्ड क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज और पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 15 साल पूरे किए। किंग कोहली के नाम से मशहूर विराट ने आज ही के दिन यानि 18 अगस्त को अपना पहला इंटरनेशनल मुकाबला खेला था। विराट ने अपना डेब्यू मैच श्रीलंका के खिलाफ दांबुला के मैदान पर खेला था। हालांकि, विराट के करियर की शुरुआत उस अव्वल दर्जे की नहीं रही थी, जिस मुकाम पर आज 15 साल बाद वह पहुंच चुके हैं।

करियर की शुरुआत नहीं रही खास

अपनी कप्तानी में भारत को अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जिताकर सुर्खियों में आने वाले विराट कोहली ने अपने धमाकेदार प्रदर्शन से कुछ ही महीनों में इंटरनेशनल डेब्यू भी कर लिया। लेकिन अपने डेब्यू पर विराट बुरी तरह से फेल हुए और महज 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। यहां तक कि इस पूरी सीरीज में विराट का बल्ला शांत रहा और पांचवें वनडे में अर्धशतक के अलावा उन्होंने कोई भी बड़ी पारी नहीं खेली। अपने डेब्यू सीरीज में कोहली ने पांच मैचों में महज 159 रन बनाए थे।

फिटनेस पर काम कर किया राज

अपने करियर के शुरुआती कुछ सालों में विराट ने बतौर युवा खिलाड़ी तो शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन यह प्रदर्शन उनके खेल को दर्शाने लायक नहीं थे। इसके बाद विराट कोहली ने अपनी फिटनेस पर काम करना शुरू किया और साल 2013 के बाद से अपने खेल को एक अलग ही लेवल पर लेकर चले गए। साल 2013 से लेकर साल 2019 तक विराट ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में राज किया और एक ही समय पर तीनों फॉर्मेट में आईसीसी के नंबर-1 बल्लेबाज रहे।

तीन साल का आया डाउनफॉल

साल 2019 तक विराट अपने खेल के उस लेवल पर पहुंच चुके थे, जहां हर मैच में उनसे शतक या फिर बड़ी पारी की उम्मीद लगी रहती थी। लेकिन साल 2019 की शुरुआत से अचानक ही विराट के प्रदर्शन में गिरावट आने लगी। इस दौरान कुछ महीनों तक उनके बल्ले से अर्धशतकीय पारियां निकली। लेकिन कोविड-19 महामारी के बाद उनके बल्ले में जंग सी लग गई और वो लगभग एक साल तक रनों के लिए तरसते रहे। इस दौरान उन्होंने क्रिकेट के हर फॉर्मेट से कप्तानी भी छोड़ दी।

कोहली ने किंग की तरह वापसी

लगभग तीन साल तक खराब दौर से गुजरने के बाद पिछले साल एशिया कप से विराट कोहली ने धमाकेदार वापसी की। इस दौरान उन्होंने इसी टूर्नामेंट में अपने शतकों का सूखा खत्म करते हुए अफगानिस्तान के खिलाफ अपना पहला टी-20 शतक ठोका। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद हर टूर्नामेंट और सीरीज में अपने बल्ले से जमकर रन बरसाए। अपनी इस धमाकेदार वापसी से विराट ने विश्व क्रिकेट को बता दिया क्रिकेट का किंग एक ही है और वह कोहली ही हैं।

Created On :   18 Aug 2023 9:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story