यूएस ओपन के बाद टेनिस से संन्यास लेंगे जॉन इस्नर

यूएस ओपन के बाद टेनिस से संन्यास लेंगे जॉन इस्नर
  • एटीपी मास्टर्स 1000 एकल चैंपियन बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं जॉन इस्नर
  • साल 2010-19 से लगातार 10 वर्षों तक साल के अंत में एटीपी रैंकिंग के शीर्ष 20 में रहे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी जॉन इस्नर ने सोशल मीडिया पर घोषणा की है कि वह इस साल के यूएस ओपन में खेलने के बाद संन्यास ले लेंगे। अपने घरेलू मेजर में उनकी लगातार 17वीं उपस्थिति उनकी आखिरी होगी। फ्लशिंग मीडोज में 38 वर्षीय खिलाड़ी अपने शानदार करियर का समापन करेंगे, जिसके दौरान उन्होंने 16 एटीपी टूर खिताब, 488 टूर-स्तरीय मैच जीते हैं और एटीपी फाइनल (2018 में) में प्रतिस्पर्धा की है।

इस्नर ने कहा, "हर एथलीट के करियर में एक समय आता है जब उन्हें इसे रोकने का फैसला करना पड़ता है। मेरे लिए, वह समय अभी है। मैं इस फैसले पर हल्के में नहीं आया था, लेकिन मुझे लगता है कि यह आगे बढ़ने का सही तरीका है। जब मैं 2007 में जॉर्जिया विश्वविद्यालय छोड़ने के बाद, मैं एटीपी टूर पर 17 वर्षों तक खेलने की कल्पना भी नहीं कर सकता था।''

"बेशक, ऐसे अनगिनत मैच हैं जो मैं चाहता हूं कि मैं वापस पा सकूं, लेकिन मैं जो हासिल कर पाया उस पर मुझे गर्व है। यह यात्रा अविश्वसनीय से कम नहीं थी।" इस्नर ने गुरुवार को एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, "यूएस ओपन मेरा आखिरी टूर्नामेंट होगा, और मैं न्यूयॉर्क शहर में प्रतिस्पर्धा करने से बेहतर तरीका नहीं सोच सकता। मैंने अपने करियर के 17 वर्षों में से प्रत्येक में यूएस ओपन में भाग लिया है और मैं फ्लशिंग मीडोज में अमेरिकी प्रशंसकों के सामने अपना आखिरी मैच खेलने के लिए उत्सुक हूं।"

इस्नर खेल के इतिहास में सबसे महान सर्वरों में से एक के रूप में एक विरासत छोड़ेंगे। एटीपी स्टैट्स के अनुसार, उनके पास 14,411 एस के साथ करियर में सर्वाधिक एस लगाने का रिकॉर्ड है। कोई भी अन्य खिलाड़ी 14,000 एस के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है और केवल पांच ही 10,000 एस तक पहुंच पाए हैं।

अमेरिकी खिलाड़ी 2010-19 से लगातार 10 वर्षों तक साल के अंत में एटीपी रैंकिंग के शीर्ष 20 में रहे और आठ बार (2012-16 और 2018-20) साल के अंत में नंबर 1 अमेरिकी रहा। विंबलडन में अपना पहला बड़ा सेमीफाइनल बनाने के बाद जुलाई 2018 में वह करियर के सर्वोच्च विश्व नंबर 8 पर पहुंच गए।

इस्नर 32 साल की उम्र में पहली बार एटीपी मास्टर्स 1000 एकल चैंपियन बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए, जब वह 2018 में मियामी में विजयी हुए। उन्होंने पांच मास्टर्स 1000 युगल खिताब भी जीते हैं। 38 वर्षीय खिलाड़ी ने नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल, रोजर फेडरर, एंडी मरे और स्टेन वावरिंका के खिलाफ भी कम से कम एक जीत हासिल की है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Aug 2023 9:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story