एशियन गेम्स 2023: नेपाल के दिपेंद्र सिंह ने तोड़ा युवराज सिंह का 16 साल पुराना रिकॉर्ड, महज 9 गेंदों में लगाई तूफानी फिफ्टी

नेपाल के दिपेंद्र सिंह ने तोड़ा युवराज सिंह का 16 साल पुराना रिकॉर्ड, महज 9 गेंदों में लगाई तूफानी फिफ्टी
  • साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज ने लगाई थी 12 गेंदों में फिफ्टी
  • मंगोलिया के खिलाफ दीपेंद्र सिंह ने जड़ा महज 9 गेंदों में अर्धशतक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एशियन गेम्स 2023 में आज से शुरू हुए मेंस क्रिकेट के पहले मुकाबले में नेपाल और मंगोलिया की टीमें आमने-सामने थी। दोनों टीमों के बीच हुए इस मुकाबले में नेपाल की टीम और नेपाल के बल्लेबाजों ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। इस दौरान नेपाल के बल्लेबाज दीपेंद्र सिंह ने टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज अर्धशतक लगाते हुए सिक्सर किंग युवराज सिंह के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। दीपेंद्र सिंह ने युवराज सिंह से तीन गेंदें पहले यानि कि महज 9 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। युवराज ने साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में महज 12 गेंदों में फिफ्टी लगाई थी।

एक ही मैच में सबसे तेज अर्धशतक और शतक

मंगोलिया के खिलाफ इस मुकाबले में दिपेंद्र सिंह पारी के 19वें ओवर में कप्तान रोहित पोडेल के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे। दिपेंद्र जब बल्लेबाजी करने उतरे तब नेपाल की पारी में केवल 11 गेंदें शेष बची थी। लेकिन दिपेंद्र ने इनमें से 10 गेंदें खेलकर 8 छक्के की मदद से 520 के स्ट्राइक रेट से 52 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने महज 9 गेंदों में अर्धशतक जड़कर टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। दिपेंद्र के अलावा कुशल मल्ला ने भी धमाकेदार पारी खेलते हुए टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज शतक ठोक दिया। कुशल ने 50 गेंदों में 274 के स्ट्राइक रेट से 8 चौके और 12 छक्कों की मदद से 137 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उन्होंने महज 34 गेंदों में शतक लगाकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, डेविड मिलर और सुदेश विक्रमशेखर के संयुक्त रूप से 35 गेंदों में शतक लगाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

नेपाल ने बनाया टी-20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ा स्कोर

इस ऐतिहासिक मुकाबले में ना सिर्फ नेपाल के बल्लेबाजों ने बल्कि नेपाल की टीम ने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। मंगोलिया के खिलाफ इस मुकाबले में नेपाल की टीम ने अपनी पारी में 314 रन बनाए। इसके साथ ही नेपाल की टीम इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में 300 रन बनाने की पहली टीम बन गई। इससे पहले टी-20 में सबसे बड़ा स्कोर अफगान टीम का था, जिन्होंने आयरलैंड के खिलाफ 278 रन बनाए थे। नेपाल की टीम ने इस मुकाबले में ना सिर्फ सबसे बड़ा टी-20 टोटल बनाया बल्कि टी-20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ी जीत भी हासिल की। नेपाल की टीम ने 314 रनों का विशालकाय टोटल खड़ा करने के बाद मंगोलिया को महज 41 रनों पर ढेर कर 273 रनों की बड़ी जीत हासिल की। इससे पहले यह रिकॉर्ड चेक रिपब्लिक के नाम था, जिन्होंने टर्की के खिलाफ 257 रनों की विशालकाय जीत दर्ज की थी।

Created On :   27 Sep 2023 5:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story