दैनिक भास्कर हिंदी: अफगानिस्तान की बांग्लादेश पर ऐतिहासिक जीत, राशिद की गेंदबाजी ने दिखाया कमाल

June 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, देहरादून। देहरादून में खेले गए अफगानिस्तान और बांग्लादेश के बीच दूसरे T-20 मैच में अफगानिस्तान ने बांग्लादेश पर ऐतिासिक जीत दर्ज की। ये पहली बार है जब अफगानिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ कोई द्विपक्षीय सीरीज जीती है। गेंदबाज राशिद खान की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम ने इस मैच में फतह हासिल की है। राशिद खान ने अपने कोटे के चार ओवर में सिर्फ 12 रन देकर चार विकेट लिये। राशिद के शानदार प्रदर्शन की मदद से अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को आठ विकेट पर 134 रन बनाने के बाद ही रोक दिया। जवाब में समीउल्ला शेनवारी (40 गेंद में 49 रन) और मोहम्मद नबी (15 गेंद में नाबाद 31) के बल्ले के कमाल की बदौलत अफगानिस्तान ने 18.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। नबी ने चौका और फिर छक्का मारकर टीम को जीत दिलाई।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन मैच के दूसरे ओवर में ही बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शापूर जदरान (42 रन पर एक विकेट) ने सलामी बल्लेबाज लिट्टन दास (01) को राशिद खान के हाथों कैच करा दिया। तमीम इकबाल ने एक छोर संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से शब्बीर रहमान (13) और विकेटकीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहमान 22 रोनों से ज्यादा योगदान नहीं दे सके। दोनों बल्लेबाजों का विकेट नबी को मिला।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए महमूदुल्लाह (14) ने अपनी पारी की पहली गेंद पर छक्का लगाकर टीम का स्कोर 10 ओवर में 81 रन कर दिया। रन गति बढ़ाने के प्रयास में वह भी करीम जन्नत (40 रन पर एक विकेट) की गेंद पर बोल्ड हो गए। 15 वें ओवर की तीसरी गेंद पर तमीम ने एक रन लेकर स्कोर को तीन अंकों में पहुंचाया। अगले ही ओवर में राशिद खान ने पहले कप्तान शाकिब अल हसन (03) और फिर लगातार दो गेंदों पर तमीम और मोस्सादेक हुसैन (00) का विकेट लेकर बांग्लादेश को बैकफुट पर धकेल दिया।

मैच में बने कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड्स

1. जिम्बाब्वे और आयरलैंड के अलावा पहली बार अफ़ग़ानिस्तान ने किसी टेस्ट खेलने वाले देश के ख़िलाफ़ T-20 अंतर्राष्ट्रीय की द्विपक्षीय सीरीज़ जीती।

2. T-20 अंतर्राष्ट्रीय में अब अफ़ग़ानिस्तान की टेस्ट खेलने वाले देशों के ख़िलाफ़ 17वीं जीत, ज़िम्बाब्वे और आयरलैंड को 7-7 बार शिकस्त दी है, बांग्लादेश को दो बार और एक बार विंडीज़ को भी मात दी है।

3. 32 T-20 अंतर्राष्ट्रीय खेलने के बाद सबसे ज़्यादा विकेट लेने के मामले में राशिद खान 56 विकेट के साथ अब दूसरे नंबर पर, श्रीलंका के अजंथा मेंडिस 58 विकेट के साथ आगे हैं।

4. T-20 अंतर्राष्ट्रीय में राशिद ख़ान का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा, 4 ओवर में 12 रन देकर राशिद ने 4 विकेट लिए। इसी के साथ राशिद खान लगातार दूसरे मैच में मैन ऑफ़ द मैच रहे।

5. टेस्ट स्टेटस मिलने के बाद से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अफ़ग़ानिस्तान का प्रदर्शन: #ODI में 9 जीते और 6 हारे, T-20 अंतर्राष्ट्रीय में 4 जीत, शून्य हार।