comScore

एएफआई ने बाहर ट्रेनिंग को दी हरी झंडी, सख्त नियम जारी

May 20th, 2020 11:41 IST
एएफआई ने बाहर ट्रेनिंग को दी हरी झंडी, सख्त नियम जारी

हाईलाइट

  • एएफआई ने बाहर ट्रेनिंग को दी हरी झंडी, सख्त नियम जारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने पटियाला स्थित राष्ट्रीय खेल संस्था (एनआईएस) और बेंगलुरू भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) केंद्रों में बाहर ट्रेनिंग करने और जिम में ट्रेनिंग करने को हरी झंडी दे दी है। एएफआई ने नौ पेजों के अपने पत्र में ट्रेनिंग शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है। भारत की महिला और पुरुष हॉकी टीम साई के बेंगलुरू केंद्र में हैं तो वहीं ट्रैक एंड फील्ड एथलीट, जिनमें भालाफेंक खिलाड़ी भी शामिल हैं, एनआईएस में हैं।

ट्रेनिंग शुरू करने के लिए जो गाइडलाइंस जारी की गई हैं उनमें थूकने, हाथ मिलाने, गले मिलने, ग्रुप में चलने और ट्रेनिंग करने पर पाबंदी शामिल है। हाथ से संभालने वाली सामग्री जैसे भाला, चक्का आदि को उपयोग से पहले और बाद में सैनेटाइज करना होगा। एएफआई ने अपनी गाइडलाइंस में बताया, सैलून, ब्यूटी पार्लर, शॉपिंग मॉल जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। अपने होस्टल के रूम को ट्रेनिंग, मेडिकल और रीहैब के अलावा कभी न छोड़ें। अगर एटीएम जा रहे हों तो अपने साथ सैनेटाइजर की बोतल रखें और एटीएम मशीन का उपयोग करने के बाद सैनेटाइजर का उपयोग करें।

खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के तुरंद बाद अपने कमरे में जाना होगा। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के चौथे चरण में स्टेडियम और खेल परिसर खोलने की इजाजत दे दी थी। खेलमंत्री किरण रिजिजू ने भी सोमवार को बताया था कि खेल गतिविधियां गृह मंत्रालय और संबंधित राज्य द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के मुताबिक, स्टेडियम और खेल परिसरों में शुरू की जा सकती हैं।

कमेंट करें
8ngp5