दैनिक भास्कर हिंदी: एशेज सीरीज-2005 मेरे करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट सीरीज : पोंटिंग

July 21st, 2020

हाईलाइट

  • एशेज सीरीज-2005 मेरे करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट सीरीज : पोंटिंग

मेलबर्न, 21 जुलाई (आईएएनएस)। आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने मंगलवार को 2005 की एशेज सीरीज को याद किया है और कहा है कि वह उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट सीरीज है।

इसी दिन 15 साल पहले, 2005 एशेज सीरीज शुरू हुई थी। इसे टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे शानदार सीरीजों में से एक माना जाता है।

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने टिवटर पर एक पोस्ट करते हुए लिखा, 15 साल पहले, 2005 एशेज सीरीज लॉर्डस में शुरू हुई थी। क्या यह टेस्ट क्रिकेट की अभी तक की सबसे अच्छी सीरीज थी?

पोटिंग ने इस ट्वीट को देखा और जवाब देते हुए लिखा, एशेज क्रिकेट जिस तरह से खेली जानी चाहिए, दो टीमें जरा भी हार मानने को तैयार नहीं। मैंने जितनी टेस्ट सीरीज खेली हैं उनमें से सर्वश्रेष्ठ की शुरुआत।

पोंटिंग की कप्तानी वाली आस्ट्रेलिया ने पहले टेस्ट मैच में 239 रनों से जीत हासिल की थी।

दूसरा टेस्ट बमिर्ंघम में हुआ था जहां इंग्लैंड ने रोमांचक तरीके से दो रन से जीत सीरीज 1-1 से बराबर कर ली । इस मैच में शेन वार्न और ब्रैट ली का जुझारू खेल कोई नहीं भूल सकता लेकिन मेजबान टीम फिर भी जीत हासिल करने में सफल रही थी।

तीसरा टेस्ट मैनचेस्टर में हुआ था और इसमें भी बेहतरीन प्रतिस्पर्धा देखी गई। मैच हालांकि ड्रॉ रहा था।

चौथा टेस्ट ऩॉटिंघम में हुआ था जो एंड्रयू फिल्टॉफ के नाम रहा था। उन्होंने बेहतरीन ऑलराउंड खेल दिखाते हुए टीम को जीत दिला दी थी और इंग्लैंड ने 2-1 से सीरीज में बढ़त ले ली थी।

आखिरी मैच लंदन के द ओवल मैदान पर खेला गया था जिसमें एंड्रयू स्ट्रॉस, जस्टिन लैंगर, मैथ्यू हेडन और केविन पीटरसन ने 100 का आंकड़ा पार किया था। मैच ड्रॉ में समाप्त हुआ था और माइकल वॉन की कप्तानी वाली इंग्लैंड ने एशेज अपने नाम कर इतिहास रचा था।