comScore

एशिया कप में इन टीमों का रहा है पलड़ा भारी, एक क्लिक में पढ़ें रोचक आंकड़े

September 15th, 2018 20:32 IST
एशिया कप में इन टीमों का रहा है पलड़ा भारी, एक क्लिक में पढ़ें रोचक आंकड़े

हाईलाइट

  • एशिया कप टूर्नामेंट का शनिवार से आगाज हो गया है।
  • सभी टीमों ने वर्ल्डकप की तैयारी के तौर पर इस टूर्नामेंट को जीतकर अपना दावा मजबूत करने के लिए कमर कस ली है।
  • आईए एशिया कप से जुड़े कुछ रोचक आंकड़ों और तथ्यों पर नजर डालते हैं।

डिजिटल डेस्क, दुबई। एशिया कप टूर्नामेंट का शनिवार से आगाज हो गया है। वर्ल्डकप आने में बस एक साल बाकी रह गया है। सभी टीमों ने वर्ल्डकप की तैयारी के तौर पर इस टूर्नामेंट को जीतकर अपना दावा मजबूत करने के लिए कमर कस ली है। ऐसे में किस टीम का पलड़ा भारी है और इतिहास के आंकड़े किस टीम को टूर्नामेंट जीतने का प्रबल दावेदार मानते हैं यह जानना जरुरी है। आईए एशिया कप से जुड़े कुछ रोचक आंकड़ों और तथ्यों पर नजर डालते हैं।

टीम इंडिया का पलड़ा है सबसे भारी
रिकॉर्ड बताते हैं कि एशिया कप में भारतीय टीम का पलड़ा सबसे भारी रहा है। टीम इंडिया ने पिछले 13 एशिया कप टूर्नामेंट में से 6 ट्रॉफी अपने नाम किए हैं। भारत ये खिताब 1984, 1988, 1990/1991, 1995, 2010 और 2016 में अपने नाम किया था। इसमें से पांच टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला गया था। जबकि 2016 में खेला गया एशिया कप टी-20 फॉर्मेट में था, जिसमें भारत ने बांग्लादेश को फाइनल में सात विकेट से हराया था। इसी कड़ी में श्रीलंका एशिया कप की दूसरी सबसे सफल टीम है। श्रीलंका ने पांच एशिया कप खिताब अपने नाम किया है। वहीं पाकिस्तान दो ट्रॉफी के साथ तीसरे नम्बर पर है।

टीम इंडिया ने UAE में हुए तीनों एशिया कप टू्र्नामेंट जीते हैं
UAE में खेले गए दो एशिया कप टूर्नामेंट में से भारत ने दोनों में ही जीत हासिल की थी। 1984 और 1995 में दुबई में खेले गए एशिया कप टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी। 2018 में एक बार फिर से यह टूर्नामेंट दुबई में खेला जा रहा है और आंकड़ों के अनुसार एक बार फिर प्रशंसक टीम इंडिया के जीतने की उम्मीद कर सकते हैं।

एशिया कप में 12 बार भिड़ चुके हैं भारत और पाकिस्तान 
भारत और पाकिस्तान के बीच 19 सितंबर को खेले जाने वाले मैच का सभी प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में आंकड़े बताते हैं कि भारतीय टीम एशिया कप के इतिहास में पाकिस्तान से 12 बार भिड़ चुकी है। इसमें से टीम इंडिया ने 6, जबकि पाकिस्तान ने 5 बार जीत हासिल की है। वहीं एक मैच रद्द कर दिया गया था। भारत की ओर से विराट कोहली, जबकि पाकिस्तान की ओर से हफीज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। यह दोनों बल्लेबाज इस साल टीम में नहीं हैं। जबकि गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच 5 सबसे रोमांचक मैच
एशिया कप इतिहास में भारत और पाकिस्तान के बीच वैसे तो हर मैच रोमांचक होता है। हालांकि 2008 (ग्रुप स्टेज और सेमीफाइनल), 2010, 2012 और 2014 में खेले गए मैच इन दो देशों की प्रतिस्पर्धा में चार चांद लगा देते हैं। 

2008 के ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान के 299 रनों के जवाब में भारत ने सहवाग के 95 गेंदों में 119 रन की बदौलत पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी थी। वहीं इसका बदला लेते हुए इसी संस्करण के सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराकर बाहर कर दिया था। भारत ने तब पाकिस्तान के सामने धोनी और रोहित शर्मा की शानदार पारियों की बदौलत 308 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में यूनुस खान की 117 गेंदों में 123 रन की शानदार पारी की बदौलत पाकिस्तान ने जीत हासिल की थी। 

2010 एशिया कप के एक मैच में पाकिस्तान ने भारत के सामने 267 रन का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में भारत ने गौतम गंभीर और धोनी के हाफ सेंचुरी की बदौलत एक गेंद रहते मैच जीत लिया था। भारत को तब जीत के लिए 7 गेंदों मे 7 रन चाहिए थे। इस दौरान शोएब अख्तर ने हरभजन को कुछ कह दिया था। इसका जवाब देते हुए हरभजन ने गेंद को छक्के में बदलकर जीत दिलाई थी।

2012 में भारत-पाकिस्तान के बीच खेला गया मैच कौन भूल सकता है। इस मैच में विराट कोहली ने 148 गेंदों में 183 रन की विस्फोटक पारी खेली थी। पाकिस्तान ने भारत को 329 रन को लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने कोहली की पारी के बदौलत बोनस अंकों से जीता था।

2014 में खेले गए मैच में बूम-बूम अफरीदी ने विस्फोटक पारी खेल भारत के हाथ से जीत छीन ली थी। भारत के 245 रन के जवाब में पाकिस्तान के छह विकेट गिर चुके थे और अंतिम 10 गेंदों में 11 रन चाहिए थे। पाकिस्तान ने अगले पांच गेंदों में अपने 3 विकेट और गंवा दिए। इसके बाद अफरीदी ने अश्विन की लगातार दो गेंदों में  छक्के लगाकर पाकिस्तान को जीत दिलाई थी।

एशिया कप रिकॉर्ड

कुल संस्करण:                      13
सबसे सफल टीम:                भारत 6 खिताब( 5 वनडे, 1 टी-20)
डिफेंडिंग चैंपियन:                भारत
सबसे ज्यादा रन:                  सनथ जयसूर्या(श्रीलंका) 1220 रन 
सबसे ज्यादा विकेट:             मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) 30 विकेट 
सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर:    विराट कोहली 183 बनाम पाकिस्तान 
सबसे ज्यादा शतक               सनथ जयसूर्या  (6) 
सबसे ज्यादा अर्धशतक         कुमार संगकारा (8)
सबसे ज्यादा शून्य                 सलमान बट्ट    (3)
सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी                   अजंथा मेंडिस  13/6  बनाम भारत 


 

कमेंट करें
iaKyF
NEXT STORY

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक


मेष लग्नराशि (Aries):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि वालों की धन प्राप्ति संबंधी स्थितियां बन रही है। धन के कारण आपके रुके हुए कार्य पूर्ण होने की सम्भावना रहेगी। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह अच्छा बना रहेगा साथ ही अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। सप्ताह के मध्य में थोड़ा खर्च हो सकता है। कोई भी अनैतिक कार्य न करे। कार्यक्षेत्र में आपको अच्छे लाभ प्राप्त होने की सम्भावना है। सेहत के लिहाज से सप्ताह अच्छा बना रहेगा। संतान से सुख तथा सहयोग आपको मिलेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि वालों को पुरानी चल रही तकलीफो में राहत मिल सकती है। आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा अगर कोई समस्या थी तो वह इस सप्ताह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि हो सकती है। अधिकारी वर्ग के साथ आपके सम्बन्ध मधुर रहेंगे। सुख सुविधाओं में वृद्धि होने के योग है। सप्ताह का मध्य आपके लिए लाभप्रद रहेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिल सकती है। सप्ताह के अंतिम भाग में यात्रा हो सकती है। खान-पान का उचित ध्यान रखे।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) :➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि वालों को कई तरह के सुख प्राप्त होने के योग बन रहे है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से यह सप्ताह अच्छा तथा लाभ देने वाला रहेगा। नौकरी वर्ग के जातको को कुछ अच्छे अवसर मिल सकते है। कार्यो को लेकर जो प्रयास आप कर रहे है, उनका सकारात्मक फल आपको मिल सकता है। आपका वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। प्रेमप्रसंग के लिहाज आपको इस सप्ताह अच्छे परिणाम मिल सकते है। संतान सुख प्राप्त होगा। छात्र वर्ग के लिए सप्ताह सामान्य फल देगा। धर्म -कर्म में रूचि बढ़ सकती है।

कर्क लग्नराशि (Cancer):➤  कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि वालों को सेहत से जुडी समस्याओ में सुधार होगा। इस सप्ताह भाग्य का सहयोग आपके लिए मददगार साबित होगा। अटका हुआ धन आपको मिलने की सम्भावना है। काम काज को लेकर यह सप्ताह आपके लिए ठीक-ठाक रहेगा। इस सप्ताह आप अपने काम काज के तरीको में कुछ बदलाव कर सकते है। वैवाहिक जीवन में एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करना लाभकारी रहेगा। व्यापारिक यात्राओं का योग इस सप्ताह रहेगा। बड़े भाइयों का सहयोग आपको मिलेगा और लाभदायक भी रहेगा।

सिंह लग्नराशि (Leo): ➤कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि वालों को नौकरी तथा व्यापार से सम्बंधित अच्छे समाचार प्राप्त हो सकते है। व्यापार वृद्धि हेतु इस सप्ताह आपको कुछ अच्छे मार्ग मिल सकते है। जीवनसाथी के साथ मधुरता बनी रहेगी। सप्ताह का मध्य भाग सेहत को लेकर कुछ कमजोर रह सकता है। धन सम्बन्धी चिंताए कम हो सकती है। छात्र वर्ग को इस सप्ताह अधिक परिश्रम के बाद सफलता की प्राप्ति होगी। कार्यो के सिलसिले में थोड़ी दौड़ भाग हो सकती है। धन की प्राप्ति के योग रहेंगे।

कन्या लग्नराशि (Virgo):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि वालों को कार्यक्षेत्र में किसी कार्य को लेकर सफलता की प्राप्ति मिलेगी। इस सप्ताह आपके मान सम्मान में अचानक वृद्धि होने के संकेत है। इस पुरे सप्ताह जीवनसाथी के साथ आपका तालमेल अच्छा बना रहेगा। व्यापारिक वर्ग के जातको को अच्छा मुनाफा मिलने के आसार रहेंगे। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। धन का व्यय इस सप्ताह अधिक बना रह सकता है। माता पिता की सेहत का ध्यान रखे उनको कुछ दिक्क्त होने की सम्भावना रहेगी।

तुला लग्नराशि (Libra):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि वालों को धन लाभ के नए मार्ग मिल सकते है। धन सम्बन्धी मामलों में सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। नौकरी कर रहे जातको को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। उच्च अधिकारियों से आपके संबंध अच्छे होंगे तथा उनका सहयोग प्राप्त होगा। भोग विलासिता की अधिकता आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है अतः सचेत रहे। बाहरी देशों से आपको किसी तरह का लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपका वैवाहिक तथा पारिवारिक जीवन ठीक बना रहेगा।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:-  ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि वालों को किसी कार्य के पूर्ण होने से मानसिक शान्ति की प्राप्ति होगी। प्रॉपर्टी से सम्बंधित किसी कार्य से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। प्रेम प्रसंग के लिहाज से सप्ताह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। छात्र वर्ग को अपने क्षेत्र में उन्नति मिलने के योग रहेंगे। कार्यक्षेत्र में स्थितियां पहले की अपेक्षा और अच्छी होगी। जॉब को लेकर स्थिति आपके पक्ष में रहेगी, नई जॉब के ऑफर मिल सकते है। सप्ताह का मध्य भाग धन लाभ वाला रहेगा। सेहत से जुडी समस्याओं का निदान इस सप्ताह संभव है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह धनु राशि वालों के पराक्रम में वृद्धि होगी। पुरानी चल रही समस्याओं के समाधान प्राप्त होंगे। भाई बहनों का स्नेह तथा उनका सहयोग आपको प्राप्त होगा। सेहत ठीक बनी रहेगी अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो इस सप्ताह वह दूर हो सकती है। कार्यक्षेत्र के लिहाज से सप्ताह ठीक बना रहेगा। इस सप्ताह आपके दैनिक सुखो में वृद्धि हो सकती है। छात्रों के लिए यह सप्ताह अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। सप्ताह के अंत में आपको अचानक धन लाभ होने की संभावना है। धन खर्च का योग बन सकता है।

मकर लग्नराशि (Capricorn):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति अच्छी रहने की सम्भावना है। पारिवारिक सदस्यों के साथ आपको मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी तथा व्यवसाय को लेकर स्थितियां सामान्य बनी रहेगी। व्यापारिक वर्ग के लोगों को इस सप्ताह कुछ नए अनुंबध प्राप्त होने के योग रहेंगे। आपके मान सम्मान में वृद्धि के योग भी रहेंगे। यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। कुछ व्यर्थ के खर्च आपको परेशान कर सकते है। सेहत का ध्यान रखे तथा व्यर्थ के तनावों से बचे।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि वालों को कुछ अच्छे लाभ मिल सकते है। नौकरी कर रहे जातको के लिए सप्ताह सामान्य रहेगा वही व्यापारिक वर्ग के लोगो को कुछ अच्छे लाभ मिलने की सम्भावना रहेगी। सरकारी कार्यो में चल रहे क्रियाकलापों में सफलता प्राप्त हो सकती है। इस सप्ताह यात्रा के योग रहेंगे। पारिवारिक लोगो के साथ आपके सम्बन्ध मधुर बने रहेंगे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। आप किसी धार्मिक स्थल की सैर कर सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से सप्ताह ठीक है आलस्य बना रह सकता है।

मीन लग्नराशि (Pisces):➤ कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 24 फरवरी से 01 मार्च तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि वालों को शुरूआती दिनों में शारीरिक तकलीफ तथा व्यर्थ के खर्चो का सामना करना पड़ सकता है। सप्ताह के अंत आपके लिए अच्छे परिणाम देने वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में इस सप्ताह आपके द्वारा किया गया अधिक परिश्रम आपको लाभ दिला सकता है। आपका घरेलु जीवन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके सम्बन्ध और मधुर होंगे। छात्र वर्ग का अपने कार्यक्षेत्र में प्रदर्शन इस सप्ताह बढ़िया रहेगा। धन प्राप्ति के योग आपके लिए बने रहेंगे। इस सप्ताह आप अपने ऐशोआराम पर अधिक ध्यान दे सकते है।

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618
http://www.kalashantijyotish.com