दैनिक भास्कर हिंदी: फिर अधूरा रहा पाक का अरमान, रोहित-शिखर के शतकों ने भारत को दिलाई बड़ी जीत

September 24th, 2018

हाईलाइट

  • ASIA CUP 2018 के सुपर-4 मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर करारी शिकस्त दी है।
  • भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 9 विकेट से हराया है।
  • मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 238 रन का टारगेट दिया था।

डिजिटल डेस्क, दुबई। ASIA CUP 2018 के सुपर-4 मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को एक बार फिर करारी शिकस्त दी है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने भारत के सामने 50 ओवर में 238 रन का टारगेट सेट किया था। जिसे भारतीय टीम ने एक विकेट गंवाकर 39.3 ओवर में ही हासिल कर लिया और पाक को 9 विकेट से मैच हरा दिया। मैच में भारत की ओर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए ओपनर शिखर धवन ने 100 गेंद पर 114 रन की शानदार पारी खेली, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। कप्तान रोहित शर्मा ने भी मैच में शतकीय पारी खेलते हुए 119 गेंद पर नाबाद 111 रन बनाए। भारत ने एक मात्र विकेट शिखर धवन के रूप में गंवाया, जो एक रन चुराने के चक्कर में रन आउट हुए। वहीं बात करें पाकिस्तानी गेंदबाजों की तो आज वे भारतीय बल्लेबाजों के सामने बिल्कुल ही बेदम नजर आए।

पाक ने दिया 238 रन का टारगेट
मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पिछले मैच की तरह इस बार भी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने 58 रन के स्कोर पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। ओपनर इमाम-उल-हक (10) को चहल ने आउट किया, तो वहीं फखर ज़मां (31) कुलदीप यादव का शिकार हुए। बाबर आजम (9) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद शोएब मलिक (78) और कप्तान सरफराज (44) ने 107 रन की पार्टनरशिप करते हुए टीम को एक बड़े स्कोर तक पहुंचाया। इनके बाद आए आसिफ अली ने शानदार शॉट लगाते हुए 30 रन की पारी खेली। मगर इन सभी के बाद कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका और पाकिस्तान 237 रन पर आकर रूक गई। सुपर-4 का यह हाईवोल्टेज मैच जीतने के लिए पाक ने भारत के सामने 238 रन का टारगेट सेट किया था। भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट हासिल किए।

रोहित शर्मा ने बनाए 7000 रन
मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेलते हुए अपने वनडे करियर का 19वां शतक जमाया है। इसी शतक के साथ रोहित ने वनडे क्रिकेट में अपने 7000 रन भी पूरे कर लिए हैं। बता दें कि रोहित शर्मा ने अपनी पिछली 15 भारतीय वनडे सीरीज में 13 शतक जमाए हैं।

बता दें कि इससे पहले भी इसी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच एक ग्रुप मुकाबला भी खेला गया था। जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। एशिया कप के पहले मैच की तरह इस बार भी दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमी इस हाई वोल्टेज मुकाबले में रोमांच की आस लगाए बैठे थे। मगर पहले मैच की तरह इस मुकाबले में भी दर्शकों को निराशा ही हाथ लगी और भारत ने यह मैच आसानी के साथ 9 विकेट से जीत लिया। इस टूर्नामेंट में अबतक कोई भी टीम भारत को टक्कर देती हुई नजर नहीं आई है। दर्शकों को उम्मीद थी कि पाक जरूर भारत को टक्कर देगा, लेकिन उसने भी अब तक कुछ खास कमाल नहीं दिखाया है। भारतीय टीम कागज से लेकर मैदान तक पाक पर भारी दिख रही है।

अधूरा रह गया पाक का अरमान
इससे पहले दोनों टीमों के बीच एशिया कप के ग्रुप स्टेज में कड़ी टक्कर हो चुकी है। जिसमें भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 163 रन का मामूली टारगेट दिया था। जिसके जवाब में भारत ने धवन (46 रन) और रोहित (52 रन) की शानदार पारियों की बदौलत 2 विकेट खोकर यह मैच जीत लिया था। टूर्नामेंट के इस दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान टीम भारत को हराकर ग्रुप स्टेज में मिली हार का बदला लेने उतरी थी, मगर उसका यह अरमान भी अधूरा ही रह गया।

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), अंबाती रायडू, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।  

पाकिस्तान टीम : सरफराज अहमद (कप्तान), शोएब मलिक, आसिफ अली, बाबर आजम, फखर ज़मां, हसन अली, इमाम उल हक, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान और शाहीन अफरीदी।