एशियाड, ओलिंपिक से पहले एथलीटों और महासंघों को एक टीम के रूप में काम करने की जरूरत

Athletes and federations need to work as a team before Asiad, Olympics
एशियाड, ओलिंपिक से पहले एथलीटों और महासंघों को एक टीम के रूप में काम करने की जरूरत
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 एशियाड, ओलिंपिक से पहले एथलीटों और महासंघों को एक टीम के रूप में काम करने की जरूरत
हाईलाइट
  • भारतीय खेल इतिहास ऐसे उदाहरणों से भरा पड़ा है

डिजिटल डेस्क, बर्मिघम। 2022 के राष्ट्रमंडल खेलों की शुरुआत से कुछ हफ्ते पहले, भारतीय हाई जम्पर तेजस्विन शंकर बर्मिघम के लिए ट्रैक और फील्ड टीम में अपने गैर-चयन से लड़ते हुए, पिलर से पोस्ट तक दौड़ रहे थे।
संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन (एनसीएए) में भाग लेने के दौरान तेजस्विन बर्मिघम के लिए योग्यता मानक को पूरा करने वाले एकमात्र भारतीय एथलीट थे। हालाँकि, उन्हें एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) द्वारा चुना गया था क्योंकि उन्होंने राष्ट्रीय अंतर-राज्य एथलेटिक्स मीट में भाग नहीं लिया था, जिसे राष्ट्रीय महासंघ ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए चयन ट्रायल के रूप में चुना था।

तेजस्विन अंतत: इस मामले को दिल्ली हाईकोर्ट में ले गए और उन्हें शामिल करने का आदेश मिला, लेकिन प्रतियोगिता से पांच दिन पहले तक वह टेंटरहुक पर थे जब राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और बर्मिघम 2022 आयोजन समिति ने अंतत: उन्हें भारतीय दल में शामिल करने की मंजूरी दे दी। तेजस्विन शंकर की तरह, टेबल टेनिस खिलाड़ी दीया चितले को भी शुरू में नजरअंदाज किए जाने के बाद टीम में शामिल होने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का सहारा लेना पड़ा।

तेजस्विन ने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ कांस्य पदक जीता और अनुमान लगाया कि मीडिया के साथ बातचीत के दौरान उनकी अनुपस्थिति से कौन एएफआई अधिकारी स्पष्ट थे। एएफआई के अधिकारी उस समय मौजूद थे जब अन्य भारतीय ट्रैक और फील्ड पदक विजेता मीडिया से मिल रहे थे।

यह कोई अकेला मामला नहीं है, भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) इस तरह के काम करने के लिए कुख्यात है और महिला हाई जम्पर बॉबी अलॉयसियस जैसे सिद्ध सितारे और मध्य दूरी की धावक पीयू चित्रा को मेगा-इवेंट से पहले इसके प्रकोप का खामियाजा भुगतना पड़ा है।

भारतीय खेल इतिहास ऐसे उदाहरणों से भरा पड़ा है जहां खिलाड़ियों को टीमों में चयनित होने के लिए कानूनी मामलों का सहारा लेना पड़ता है। एथलीटों, टेबल टेनिस और बैडमिंटन खिलाड़ियों के अलावा, वेटलिफ्टर्स और पहलवानों को चयन मामलों को निपटाने के लिए कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी।

प्रशासकों के गुस्से के डर से नाम न छापने की शर्त पर एक एथलीट ने कहा, यदि वे निर्णय लेते हैं तो वे आपको टीम से बाहर करने का कोई भी कारण बनाने में सक्षम हैं। यह ट्रायल मिस कर रहा हो सकता है, एक्सवाईजेड इवेंट में चयन मानदंड हासिल नहीं कर रहा है, लेकिन एबीसी में कर रहा है, राष्ट्रीय शिविर या कुछ भी भाग नहीं ले रहा है। पहला कदम लंबी सूची में नाम नहीं भेजना है और फिर अदालत के आदेशों के माध्यम से मजबूर होने पर भी इसे बदलने में देरी करना है। वे कुछ भी कर सकते हैं।

इसके अलावा, चयन के मुद्दों, एथलीटों और उनके संबंधित संघों के अधिकारियों के बीच कोचों और उनकी पसंद के फिजियो और डॉक्टरों की अनुपलब्धता को लेकर झड़प हुई है। टोक्यो ओलंपिक खेलों के कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया ने इस साल की शुरुआत में दावा किया था कि टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टीओपीएस) और भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने उन्हें उनकी पसंद के फिजियोथेरेपिस्ट से वंचित कर दिया था, जिससे चोट से उबरने में बाधा आ रही थी।

स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा को टीमों के आयोजनों के लिए महासंघ द्वारा नियुक्त कोच के साथ समस्या थी और उन्होंने मुख्य राष्ट्रीय कोच सौम्यदीप रॉय की मदद नहीं ली, जिसमें कोच में आत्मविश्वास की कमी का आरोप लगाया गया था क्योंकि उन्होंने उन्हें एक मैच टैंक करने के लिए कहा था। बर्मिघम में, मलेशिया के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच के लिए, पुरुष टीम के कोच एस रमन नामित महिला टीम कोच अनिंदिता चक्रवर्ती के बजाय कोर्ट के किनारे बैठे थे।

स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरघोएन ने भी अपने निजी कोच संध्या गुरुंग को एथलीट विलेज में उनके साथ रहने के लिए आवश्यक मान्यता नहीं मिलने पर आपत्ति जताई। प्रत्येक खेल और पूरे दल के लिए सहायक कर्मचारियों की संख्या पर प्रतिबंध के साथ, राष्ट्रीय महासंघ और आईओए के लिए सभी डॉक्टरों, फिजियो और अन्य सहायक कर्मचारियों के लिए मान्यता प्राप्त करना संभव नहीं है। लवलीना के मामले में, मुख्य राष्ट्रीय कोच ने अपना कमरा लेने के लिए गाँव से बाहर जाने का फैसला किया, जबकि उसे उचित मान्यता दिलाने के लिए एक डॉक्टर की मान्यता बदल दी गई थी।

भारत में ऐसे कई मामले सामने आए हैं। झगड़े का कारण एथलीट के भविष्य को नियंत्रित करने के लिए फेडरेशन के प्रयास और खिलाड़ियों के मुक्त होने के प्रयास हैं। पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए, फेडरेशनों को टीओपीएस और मिशन ओलिंपिक क्लेल के साथ समन्वय में काम करना होगा, ताकि पेरिस 2024 के लिए एथलीटों को तैयार करने के सर्वोत्तम संभव तरीकों पर काम किया जा सके। एथलीटों और महासंघ के बीच केवल सहयोग और समन्वय ही उन दोनों को सफल होने में मदद करेगा। अन्यथा, हमारे कार्ड पर आपदा आ सकती है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Aug 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story