ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ मार्च में निर्धारित वनडे सीरीज खेलने से मना किया

Australia refused to play ODI series against Afghanistan scheduled in March
ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ मार्च में निर्धारित वनडे सीरीज खेलने से मना किया
किक्रेट ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ मार्च में निर्धारित वनडे सीरीज खेलने से मना किया

डिजिटल डेस्क, कैनबरा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार के परामर्श के बाद, अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने से मना कर दिया है। यह श्रृंखला यूएई में मार्च में खेली जाने वाली थी। हाल ही में तालिबान शासन में महिलाओं और लड़कियों पर लगाए गए शैक्षणिक प्रतिबंधों के कारण यह फैसला लिया गया है। फरवरी में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय दौरे पर आएगी। पहले यह तय किया गया था कि इस दौरे के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम यूएई में यह वनडे सीरीज खेलेगी, जो आईसीसी सुपर लीग का भी हिस्सा होगी। लेकिन सीए के द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में अब यह कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया यह सीरीज नहीं खेलेगा। हाल ही में तालिबान शासन में महिलाओं और लड़कियों पर लगाए गए शैक्षणिक प्रतिबंधों के कारण यह फैसला लिया गया है। आईसीसी के सीईओ जेफ अलार्डिस ने भी तालिबान के इस फैसले को चिंताजनक बताया था।

सीए ने इस सीरीज में हिस्सा लेने या न लेने के बारे में फैसला लेने के लिए विभिन्न संस्थाओ के साथ चर्चा की , जिसमें ऑस्ट्रेलियाई सरकार से भी राय ली गई थी। सीए के बयान में कहा गया है, ऑस्ट्रेलियाई सरकार सहित प्रासंगिक हितधारकों के साथ व्यापक परामर्श के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने फै़सला किया है कि वह मार्च 2023 में संयुक्त अरब अमीरात में निर्धारित ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच आगामी तीन मैचों की पुरुष वनडे सीरीज में हिस्सा लेने में असमर्थ है। यह निर्णय तालिबान द्वारा महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा, रोजगार के अवसरों, पार्कों और जिमों तक पहुंचने पर लगाए गए प्रतिबंधों की हालिया घोषणा के बाद लिया गया है।

बयान में आगे कहा गया है, सीए, अफगानिस्तान सहित दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों के लिए खेल का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और देश में महिलाओं और लड़कियों के लिए बेहतर स्थिति की संभावना के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के साथ जुड़ना जारी रखेगा। हम इस मामले पर समर्थन के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार को धन्यवाद देते हैं। नवंबर 2021 में होबार्ट में खेले जाने वाले एकमात्र टेस्ट के स्थगित होने के बाद महिलाओं पर तालिबान सरकार की नीतियों के कारण दो साल में यह दूसरी बार है, जब सीए ने अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय सीरीज को रद्द कर दिया है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Jan 2023 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story