AUS VS IND 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया की खराब शुरुआत, पहले वनडे में कंगारुओं ने 66 रन से हराया

Australia vs India, 1st ODI, AUS VS IND 1st ODI, Virat Kohli, Aaron Finch, Live Cricket Score, Live Commentary, Live Updates
AUS VS IND 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया की खराब शुरुआत, पहले वनडे में कंगारुओं ने 66 रन से हराया
AUS VS IND 1st ODI: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया की खराब शुरुआत, पहले वनडे में कंगारुओं ने 66 रन से हराया
हाईलाइट
  • ऑस्ट्रेलिया के लिए फिंच-स्मिथ ने शतक जड़े
  • ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 375 रनों का लक्ष्य रखा

डिजिटल डेस्क, सिडनी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 374 रन बनाए और भारत के सामने 375 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने अब तक 39 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 248 रन बना लिए हैं। रविंद्र जडेजा क्रीज पर मौजूद हैं। 

हार्दिक पंड्या 90 और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 74 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इससे पहले कप्तान विराट कोहली 21, मयंक अग्रवाल 22 और अय्यर 2 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए। केएल राहुल 12 रन बनाकर एडम जम्पा की गेंद पर पवेलियन लौटे। 

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान एरॉन फिंच ने बनाए। उन्होंने 124 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 114 रन की शतकीय पारी खेली। उन्होंने अपने वनडे करियर का 17वां शतक लगाया। फिंच के अलावा स्टीव स्मिथ ने भी शतक जड़ा। उन्होंने 66 गेंदों में 11 चौके और 4 छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। यह उनके वनडे करियर का 10वां शतक है। इन दोनों के अलावा डेविड वॉर्नर ने 76 गेंदों में 6 चौके की मदद से 69 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। ग्लेन मैक्सवेल ने 19 गेंदों में 45 रन का योगदान दिया। वहीं भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 3 विकेट झटके। युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह ने 1-1 विकेट लिया। 

मैच में टॉस जीतने के बाद फिंच ने कहा कि, अपने देश में क्रिकेट को वापस आता देखकर वह खुश हैं। खासतौर पर दर्शकों के सामने खेलना शानदार अनुभव होगा। कोरोना के बीच 50% क्रिकेट फैंस को पहली बार स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति मिली है। सभी मैच टिकट आधे दिन में बिक गए थे। वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि, उनकी टीम को एक इकाई के तौर पर अच्छा खेलना होगा और मोमेंटम बनाना होगा क्योंकि यह आने वाले मैचों के लिए काफी अहम होगा।

दोनों टीमों का 1 साल 9 महिने बाद आमना-सामना हो रहा है। इससे पहले दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में पिछला मैच 15 जनवरी 2019 को हुआ था। एडिलेड में खेले गए इस वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी थी। दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले दो मैचों की बात करें तो यहां भी भारतीय टीम ने बाजी मारी थी। ऑस्ट्रेलिया इस साल जनवरी में भारत दौरे पर आई थी। तब 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी 2 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी थी। ऐसे में टीम इंडिया के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीसरा मैच जीतने का मौका है।

पिछली बार भारतीय टीम ने जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे गई थी। तब इस दौरे पर टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली थी। सीरीज का पहला वनडे मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में लगातार 2 मैच जीतकर 2-1 से सीरीज अपने नाम की थी। इस बार भी दोनों टीम के बीच 3 ही वनडे की सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के घर में भी टीम इंडिया के पास लगातार तीसरा वनडे जीतने का मौका है। 

हेड-टु-हेड
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 140 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से टीम इंडिया ने 52 मैच जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया 78 मैच जीतने में सफल रही है। जबकि 10 मैच बेनतीजा रहे हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया के घर में दोनों टीमों के बीच के रिकॉर्ड की बात करें तो, यहां भी टीम इंडिया पिछे है। ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीमों के बीच अब तक 51 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से टीम इंडिया ने 13 जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया 36 मैच जीती है। जबकि 2 मैच बेनतीजा रहे हैं। 

दोनों टीमें:

भारत: शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी और जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशाने, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा और जोश हेजलवुड।

Created On :   27 Nov 2020 3:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story