comScore

फीफा वर्ल्ड कप : जापान को हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा बेल्जियम

July 03rd, 2018 15:05 IST

हाईलाइट

  • फीफा वर्ल्ड कप 2018 में बेल्जियम ने जापान पर शानदार जीत दर्ज करते हुए क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।
  • बेल्जियम ने जापान को 3-2 से शिकस्त दी और टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया।
  • मैच के आखिरी क्षणों में बेल्जियम ने मैच में वापसी की और 3-2 से मैच अपने नाम कर लिया।

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। फीफा वर्ल्ड कप 2018 में सोमवार देर रात खेले गए मुकाबले में बेल्जियम ने जापान पर शानदार जीत दर्ज करते हुए क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। बेल्जियम ने जापान को 3-2 से शिकस्त दी और टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। मैच के दौरान अधिकतर वक्त तक जापान की टीम ने बढ़त बनाए रखी और एक वक्त ऐसा लग रहा था कि वो बेल्जियम को हराकर इतिहास रच सकती है लेकिन मैच के आखिरी क्षणों में बेल्जियम ने मैच में वापसी की और 3-2 से मैच अपने नाम कर लिया। 

Image result for BELGIUM BEAT JAPAN

इंजुरी टाइम में जीता बेल्जियम

बेल्जियम के लिए खुशी का ये पल उस वक्त आया जब इंजुरी टाइम के दौरान 94वें मिनट में मिडफील्डर नासेर चैडली ने गोल दागा। चैडली के गोल करते ही कुछ ही सेकेंड्स बाद मैच समाप्ति की घोषणा हो गई और इस तरह से बेल्जियम ने 3-2 से ये मुकाबला जीत लिया। बेल्जियम के लिए इससे पहले 74वें मिनट में मारोआन फेलानी ने और 69वें मिनट में जान वर्टोंगन ने गोल दागे। 

Image result for BELGIUM BEAT JAPAN

जापान ने बना रखी थी 2-0  की बढ़त 

रोस्तोव एरेना में खेले गए इस मुकाबले में जापान ने शानदार प्रदर्शन किया और 48वें मिनट में गोल दागकर बेल्जियम पर 1-0 की बढ़त बना ली थी। 48वें मिनट में जापान के खिलाड़ी गाकू शिबासकी ने अपने हाफ में बेल्जियम के खिलाड़ी से गेंद छीनी और गेंकी हारागुची को पास दिया। गेंद मिलते ही हारागुची  ने गेंद के साथ शानदार दौड़ लगाई और बेल्जियम के खेमे में एंट्री करते हुए बॉक्स के पास दाएं छोर से गेंद को गोल के अंदर डाल दिया इसके साथ जापान को मैच में 1-0 की बढ़त हासिल हो गई। जापान के फैंस पहले गोल का जश्न मना ही रहे थे कि तभी महज चार मिनट बाद 52वें मिनट में जापानी मिडफील्डर ताकाशी इनुइ ने बेल्जियम के बॉक्स के बाहर फिर से हलचल मचाई और विपक्षी टीम के डिफेंडर और स्टार गोलकीपर थिबॉट कार्टुआ को छकाते हुए मैच का दूसरा गोल दाग दिया। अब मैच में जापान की बढ़त 2-0 की हो चुकी थी और ऐसा लग रहा था कि शायद जापान मुकाबला जीत कर इतिहास रच देगा। 

Image result for BELGIUM BEAT JAPAN


अंतिम क्षणों में बेल्जियम ने पलटी बाजी

टूर्नामेंट में पहली बार दो गोल से पिछड़ने वाली बेल्जियम ने संयम नहीं खोया और 69वें मिनट में मिले कॉर्नर को बेल्जियम के डिफेंडर जाना वर्टोंगन ने हेडर से गोल में तब्दील कर दिया। इस तरह से बेल्जियम ने दो गोल की बढ़त को कम करते हुए 2-1 पर ला दिया। पहला गोल करने के बाद बेल्जियम का आत्मविश्वास बढ़ा और 5 मिनट बाद 74वें मिनट में स्टार फारवर्ड ईडन हैजार्ड ने दाईं छोर से बेहतरीन क्रॉस दिया जिस पर हेडर से गोल करके मारोआन फेलानी ने अपनी टीम को बराबरी पर ला खड़ा किया। मैच 2-2 की बराबरी पर आ चुका था अंतिम 10 मिनट का खेल बचा था, ऐसे में दोनों टीमों ने एक दूसरे पर हमले तेज कर दिए और गोल करने के कई प्रयास किए, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। आखिरकार मैच के 94वें मिनट में बेल्जियम ने तेज काउंटर अटैक किया और नासेर चैडली ने मैच का निर्णायक गोल करके अपनी टीम को जीत दिला दी। इस जीत के साथ ही बेल्जियम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है जहां शुक्रवार को उसका मुकाबला ब्राजील से होगा ।

कमेंट करें
9oRAG