दैनिक भास्कर हिंदी: मुक्केबाजी में इंडिया का ब्रॉन्ज मेडल पक्का, सेमीफाइनल में पहुंचे 'गौरव बिधूड़ी'

August 29th, 2017

डिजिटल डेस्क, हैम्बर्ग। World Boxing Championships में भारत का एक ब्रॉन्ज मेडल पक्का हो गया है। युवा मुक्केबाज गौरव बिधूड़ी ने ( 56 किलो) के क्वॉर्टर फाइनल मुकाबले में ट्यूनीशिया के बिलेल महामदी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। गौरव विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले भारत के चौथे मुक्केबाज बनेंगे। दिल्ली के मुक्केबाज गौरव इस टूर्नामेंट में वाइल्ड कार्ड के द्वारा एंटर हुए थे। गौरव ने क्वालीफाइंग मुकाबले में बुत्सेंको को बराबरी पर रोक दिया था।

इससे पहले भी गौरव बिधूड़ी ने प्री-क्वॉर्टर फाइनल में उक्रेन के माइकोला बुत्सेंको को हराकर भारतीय प्रशंसकों को शानदार तोहफा दिया था। वह अपनी पहली विश्व चैंपियनशिप के ही अंतिम चार में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय मुक्केबाज हैं। इससे पहले विकास कृष्ण ने 2011 में यह कारनामा ने किया था। विकास के अलावा विजेंदर सिंह 2009 और शिव थापा 2015 इस चैंपियनशिप में देश के अन्य पदक विजेता हैं। इन सभी ने हालांकि कांस्य पदक जीते थे और अब यह देखना होगा कि गौरव इससे बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं या नहीं।

गौरव बिधूड़ी ने मैच के प्रारंभ से ही अपना रुख आक्रामक बनाए रखा था। उनके प्रतिद्वंद्वी महमदी के माथे पर शुरू में हल्की चोट भी लग गई थी। गौरव ने अपने प्रतिद्वंद्वी को कई बार पीछे हटने के लिए मजबूर किया। महमदी को अपना सिर झुकाए रखने के लिए दूसरे राउंड में चेतावनी भी मिली। चेहरा खून से सना होने के बावजूद ट्यूनीशियाई मुक्केबाज ने तीसरे राउंड में कुछ अच्छे पंच लगाए लेकिन गौरव ने करारा जवाब देकर जीत अपने नाम की।