दैनिक भास्कर हिंदी: ज्ञानेंद्रो निंगोम्बाम निर्विरोध चुने गए हॉकी इंडिया के अध्यक्ष

November 6th, 2020

हाईलाइट

  • ज्ञानेंद्रो निंगोम्बाम निर्विरोध चुने गए हॉकी इंडिया के अध्यक्ष

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मणिपुर के ज्ञानेंद्रो निंगोमबाम निर्विरोध हॉकी इंडिया (एचआई) के अध्यक्ष चुने गए हैं जबकि पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद की एचआई के कार्यकारी बोर्ड में वापसी हुई है। वह निर्विरोध उपाध्यक्ष चुने गए हैं। ज्ञानेंद्रो एचआई में पूर्वोत्तर से आने वाले पहले अध्यक्ष हैं। इसी साल जुलाई में मुश्ताक के इस्तीफा देने के बाद वह अध्यक्ष चुने गए थे।

एचआई के महासचिव राजिंदर सिंह ने कहा, ज्ञानेंद्रो और मुश्ताक को हॉकी प्रशासन का लंबा अनुभव है। मुझे पूरा विश्वास है कि उनकी योग्यता खेल को फायदा पहुंचाएगी। उनकी सलाह देश में खेल को आगे ले जाने के लिए कारगर रहेगी। ज्ञानेंद्रो को दो साल के लिए अध्यक्ष चुना गया है। वह मणिपुर हॉकी में 2009 से 2014 तक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर काम कर चुके हैं। वह एक दशक से राज्य की हॉकी से जुड़े हुए हैं। एचआई की 10वीं कांग्रेस का शुक्रवार को आयोजित किया गया है जहां ज्ञानेंद्रो और मुश्ताक ने अपने-अपने कार्यभार संभाले। इसमें घरेलू कैलेंडर की शुरुआत पर भी चर्चा हुई।

सिंह ने कहा, हमारी आज की बैठक काफी शानदार रही। सभी राज्यों के प्रतिनिधियों ने इसमें हिस्सा लिया। कई मुद्दों पर बैठक में चर्चा हुई जिसमें घरेलू कैलेंडर की शुरुआत, सरकारी गाइडलाइंस का पालन करते हुए वार्षिक नेशनल चैम्पियनशिप-2021 के सफल आयोजन के लिए सभी राज्य संघों के समर्थन की जरूरत, खासकर कोविड-19 जैसी स्थिति में, इन मुद्दों पर चर्चा हुई। उन्होंने कह, अगले साल की प्लानिंग भी एक मुद्दा थी जहां सभी चार राष्ट्रीय टीमों के टूर्नामेंट को लेकर भी बात हुई। सीनियर और जूनियर टीमों को अधिक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट मुहैया कराने जिससे उन्हें टोक्यो ओलम्पिक खेलों की तैयारी करने में मदद मिले, इस पर भी बात हुई। हमारी कोशिश है कि हम ओलम्पिक की तैयारी के लिए किसी भी तरह की कमी नहीं छोड़ें।