सिक्सर मशीन बने हर्षल: हर्षल ने की बुमराह की बराबरी, नाम किया कभी न याद रखने वाला रिकॉर्ड

September 21st, 2022

हाईलाइट

  • रिकॉर्ड में चहल का नाम भी शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 15 अक्टूबर से शुरु होने वाले टी-20 विश्वकप से पहले भारतीय टीम का प्रर्दशन कुछ खास नहीं दिख रहा है। टीम के प्रदर्शन में गिरावट की वजह उसकी गेंदबाजी रही है। बीते कुछ मैचों पर नजर डालें तो टीम इंडिया की सबसे कमजोरी कड़ी उसकी गेंदबाजी रही है। टीम को अपनी गेंदबाजी की वजह से हालिया समय में कई मैच गंवाने पड़े हैं। टीम के स्टार बॉलर जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति भी गेंदबाजी लाइनअप के कमजोर होने की एक मुख्य वजह रही है। चोट से उबर रहे बुमराह की कमी टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मैच में भी खली। उनके बिना भारतीय गेंदबाजी लाइनअप कितना कमजोर हो गया है उसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जितने छक्के उन्होंने अपने पूरे टी-20 करियर में खाये हैं उतने टीम के एक और स्ट्राइक बॉलर हर्षल पटेल ने केवल इस साल में ही खा लिए। 

एशिया कप हारने के बाद टीम इंडिया 20 सिंतबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टी20 मैच खेलने उतरी, जहां पर आस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। खासकर भारत की ओर से अंतिम ओवरों में गेंदबाजी करने के लिए टीम में शामिल किये गए हर्षल पटेल के खिलाफ आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने जमकर रन बरसाए। हर्षल के द्वारा किए 18वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने 3 छक्के जड़ दिए।

हर्षल ने की बुमराह की बराबरी

चोट के कारण लगभग दो महीने तक क्रिकेट से दूर रहे हर्षल ने अपना पहला मैच आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला। यह मैच उनके लिए अच्छा साबित नहीं हुआ। इस मैच में हर्षल ने 4 ओवर फेंके जिसमें उन्होंने 49 रन दिए। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने उनकी गेंदों पर 3 चौके और 4 छक्के जड़े। इसके साथ ही हर्षल ने एक ऐसे आंकड़े को छुआ जिसको लेकर वह खुद पर जरा भी गर्व नहीं कर सकते। दरअसल, हर्षल ने केवल इस साल ही इतने छक्के खा लिए जितने बुमराह ने अपने 6 साल के टी-20 करियर में खाए हैं।

गौरतलब है कि जसप्रीत बुमराह ने टी20 क्रिकेट लीग में 2016 में डेब्यू किया था। डेब्यू के बाद बुमराह ने अभी तक कुल 58 मैचों में 1247 गेंदें डाली हैं। जिसपर बुमराह को 28 छक्के पड़ चुके हैं। इसके विपरीत हर्षल पटेल ने सिर्फ 2022 में 320 गेंदों में ही इतने छक्के खा लिए।

रिकॉर्ड में चहल का भी नाम 

साल 2022 में अभी तक टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे अधिक छक्के खाने का रिकॉर्ड भारतीय गेंदबाज हर्षल पटेल के नाम है। लेकिन टीम इंडिया में केवल हर्षल ही नहीं हैं जिनकी इतनी धुनाई हुई है। इस सूची में हार्दिक पंडया और आवेश खान जैसे और कई गेंदबाजों का नाम शामिल है। बात करें हार्दिक की तो उन्होंने इस साल टी20 में 252 गेंदें फेंकी हैं, जिन पर 20 छक्के लग चुके हैं। जबकि आवेश खान ने इस साल 281 गेंदों में 21 छक्के खाए हैं। वैसे अगर पूरे टी-20 करियर की बात करें तो भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अपने टी-20 करियर में 1523 गेंदें डालकर सबसे ज्यादा 106 छक्के खाएं हैं। इस के साथ बता दें कि चहल भारत की तरफ से टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। उनके खाते में 84 विकेट दर्ज हैं।