दैनिक भास्कर हिंदी: ICC वन-डे रैंकिंग में नेपाल और UAE समेत चार 4 नई टीमें शामिल

June 3rd, 2018

हाईलाइट

  • इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वन-डे रैंकिंग में चार नई टीमों को शामिल किया है।
  • आईसीसी की ताजा वन-डे रैंकिंग में इन टीमों को रैंकिंग में जगह दी गई।
  • सूची में शामिल की गई नई टीमों के नाम नेपाल, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और नीदरलैंड्स हैं।
  • क्रिकेट की शीर्ष संस्था आईसीसी ने कहा कि अब ये नई टीमें जो द्विपक्षीय वनडे मैच खेलेंगी उन्हें रेटिंग गणना में शामिल किया जाएगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वन-डे रैंकिंग में चार नई टीमों को शामिल किया है। आईसीसी की ताजा वन-डे रैंकिंग में इन टीमों को रैंकिंग में जगह दी गई। सूची में शामिल की गई नई टीमों के नाम नेपाल, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और नीदरलैंड्स हैं। क्रिकेट की शीर्ष संस्था आईसीसी ने कहा कि अब ये नई टीमें जो द्विपक्षीय वनडे मैच खेलेंगी उन्हें रेटिंग गणना में शामिल किया जाएगा। 

 

Image result for ICC

 

टीमों के प्रदर्शन के आधार पर फैसला

 

वन-डे रैंकिंग में चार नई टीमों को शामिल करने के साथ ही आईसीसी ने कहा है कि ये फैसला टीमों के प्रदर्शन के आधार पर लिया गया है। आईसीसी ने ये फैसला एक मई 2015 से 30 अप्रैल 2017 के बीच खेले गए इन टीमों मैचों और इन टीमों के प्रदर्शन के आधार पर लिया है। नीदरलैंड्स ने पिछले साल आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप जीतकर वन-डे दर्जा और 13 टीमों के वनडे लीग में जगह बनाई है। वहीं स्कॉटलैंड, नेपाल और यूएई ने आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर 2018 में एसोसिएट देशों में शीर्ष तीन में रहते हुए वन-डे का दर्जा हासिल किया था। आईसीसी की ताजा रैंकिग में स्कॉटलैंड को 28 अंकों के साथ 13वीं रैंकिंग दी गई है। वह 12वें स्थान पर काबिज आयरलैंड से दस अंक पीछे है। यूएई के 18 अंक हैं और वह 14वें स्थान पर हैं। वहीं नीदरलैंड के 13 रेटिंग अंक हैं। नीदरलैंड और नेपाल को इस तालिका में जगह बनाने के लिये अभी चार मैच और खेलने की जरूरत है।

 

 

Image result for ICC

 


ICC की नई वन-डे रैंकिंग 

 

वन-डे रैंकिंग में चार नई टीमों को शामिल करने के साथ ही आईसीसी ने वन-डे की ताजा रैंकिंग भी जारी की है। ताजा रैंकिंग में भारत को पछाड़ते हुए इंग्लैंड 125 अंकों के साथ पहले पायदान पर पहुंच गया है। ताजा रैंकिंग में भारत दूसरे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, न्यूजीलैंड चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें नंबर पर मौजूद है।