ICC ने टी-20 चैंपियनशिप का नाम बदल कर टी-20 विश्व कप किया

Icc rename the World T20 as T20 World Cup, virat-harmanpreet appreciate the decision
ICC ने टी-20 चैंपियनशिप का नाम बदल कर टी-20 विश्व कप किया
ICC ने टी-20 चैंपियनशिप का नाम बदल कर टी-20 विश्व कप किया
हाईलाइट
  • टी-20 विश्व कप नाम 2020 से होगा लागू
  • विराट कोहली और हरमनप्रीत कौर ने इस पहल का किया स्वागत

डिजिटल डेस्क, दुबई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ICC ने शुक्रवार को विश्व टी-20 चैंपियनशिप का नाम बदलकर टी-20 विश्व कप कर दिया है। ICC ने दावा किया है कि, इससे टूर्नमेंट का दर्जा एकदिवसीय और टेस्ट प्रारूप की तरह हो जाएगा। आईसीसी बोर्ड ने पहले ही सदस्य देशों के बीच होने वाले टी-20 मैचों को अंतरराष्ट्रीय मैच की मान्यता दे दी है। अब आईसीसी ने सभी 104 सदस्य देशों के लिए क्षेत्रीय क्वॉलिफिकेशन को लागू कर दिया गया है। 

आईसीसी के कैलेंडर में 50 ओवर के टूर्नामेंट को विश्व कप कहा जाता है और अगले साल से विश्व टेस्ट चैंनियनशिप की शुरुआत हो रही है। आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘2020 में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 के अगले सत्र को आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप 2020 और आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप 2020 के नाम से जाना जाएगा। 

आईसीसी ने कहा, ‘इस टूर्नमेंट का नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर में टी-20 विश्व कप के महत्व को बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है। ICC ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश है कि तीनों प्रारूपों में समानता बनी रहे। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस के साथ भारतीय पुरुष और महिला टीमों के कप्तान विराट कोहली और हरमनप्रीत कौर ने इस पहल का स्वागत किया है। 

विराट कोहली ने आईसीसी के इस फैसले पर कहा, टी-20 क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नमेंट को अब विश्व कप कहा जाएगा, जो की सही नाम है। भारत ने 2007 में पहला टी-20 विश्व कप जीता था और ऑस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाले विश्व कप में जीत दर्ज करना हमारे लिए शानदार होगा। वहीं भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत ने कहा, ‘मैं आश्वस्त हूं कि आने वाले वर्षों में इस टूर्नमेंट की लोकप्रियता में इजाफा होगा। डु प्लेसिस ने कहा, ‘हर खिलाड़ी का सपना विश्व कप में खेलने का होता है और इस पहल से ज्यादा खिलाड़ियों को ऐसा मौका मिलेगा।

Created On :   24 Nov 2018 6:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story