भारत टेस्ट रैंकिंग में बना नंबर वन, ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर खिसका

India became number one in Test rankings, Australia slipped to second place
भारत टेस्ट रैंकिंग में बना नंबर वन, ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर खिसका
क्रिकेट भारत टेस्ट रैंकिंग में बना नंबर वन, ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर खिसका
हाईलाइट
  • इंग्लैंड को भी फायदा

डिजिटल डेस्क, दुबई। भारत ने टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया पिछले 15 महीने से नंबर एक पर था। भारत के फिलहाल 121 रेटिंग अंक हैं, वहीं ऑस्ट्रेलिया 121 से 116 अंकों पर आ चुका है। ऐसा रैंकिंग में अपडेशन के कारण हुआ है, जिसमें घरेलू सीरीज जीत को कम और विदेशी सीरीज जीत को अधिक अंक दिए गए हैं। मई 2022 से भारत ने सात टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से उन्हें चार में जीत, दो में हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच ड्रॉ हुआ है।

इस अपडेट का इंग्लैंड को भी फायदा हुआ है, क्योंकि इस अपडेट में मई 2020 से मई 2022 के मैचों के रैंकिंग अंकों को आधा कर दिया गया है। ऐसे में 2021-22 के एशेज में 4-0 की मिली हार का अधिक नुकसान इंग्लिश टीम को नहीं हुआ है, वहीं ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स के आने के बाद तो इस टीम ने मई 2022 से 12 में से 10 टेस्ट जीते हैं। इससे पहले टीम को फरवरी 2021 से मई 2022 के बीच हुए 17 टेस्ट मैचों में से सिर्फ़ एक टेस्ट में जीत मिली थी। इंग्लैंड की टीम अब 114 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

हालांकि इसके बाद रैंकिंग में कुछ अधिक बदलाव नहीं हुआ है। दक्षिण अफ्ऱीका की टीम 104 अंकों के साथ चौथे, जबकि न्यूजीलैंड की टीम 100 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सात जून से इंग्लैंड के ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में मुकाबला होना है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 May 2023 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story