दैनिक भास्कर हिंदी: भारत-एसेक्स अभ्यास मैच को छोटा करने की क्या है वजह? खराब पिच या हीट वेव

July 25th, 2018

हाईलाइट

  • एसेक्स काउंटी टीम के खिलाफ खेले जाने वाले चार दिवसीय अभ्यास मैच को BCCI मैनेजमेंट टीम की रिक्वेस्ट के बाद तीन दिनों का कर दिया है।
  • एसेक्स काउंटी के प्रतिनिधि ने कहा कि ये फैसला इंग्लैंड की हीट वेव के कारण लिया गया है।
  • 25 जुलाई से 28 जुलाई तक खेला जाना था मैच, लेकिन अब ये शुक्रवार 27 जुलाई तक ही खेला जाएगा।

डिजिटल डेस्क, चेम्सफोर्ड। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले एसेक्स काउंटी टीम के खिलाफ खेले जाने वाले चार दिवसीय अभ्यास मैच को BCCI मैनेजमेंट टीम की रिक्वेस्ट के बाद चार की जगह तीन दिनों का कर दिया गया है। एसेक्स काउंटी के प्रतिनिधि ने कहा कि ये फैसला हीट वेव के कारण लिया गया है। ये मैच बुधवार (25 जुलाई) से शनिवार (28 जुलाई) तक खेला जाना था, लेकिन अब ये शुक्रवार (27 जुलाई) तक ही खेला जाएगा। कहा जा रहा है कि चार की जगह तीन दिनों का मैच करने से भारतीय टीम के खिलाड़ियों को एक अगस्त से खेले जाने वाले टेस्ट मैच से पहले रेस्ट करने के लिए और एक दिन का समय मिल जाएगा।

पिच को माना जा रहा था वजह
इससे पहले कहा जा रहा था कि खराब पिच और आउटफिल्ड की स्थिति से नाराज होकर भारतीय टीम ने  ये फैसला लिया है। हालांकि ऑफिशियल तौर पर कुछ भी नहीं बताया गया था। भारतीय कोच रवि शास्त्री को पिच पर जरूरत से ज्यादा हरियाली और आइटफील्ड में घास की कमी के मुद्दे पर स्थानीय अधिकारियों से बातचीत करते हुए देखा गया था। इसके अलावा सहायक कोच संजय बांगड़ और गेंदबाजी कोच भरत अरुण जैसे टीम के सहयोगी स्टाफ को भी मैदान के हालात का जायजा लेने के बाद ग्राउंड स्टाफ से बात करते देखा गया थै। ऐसे में माना जा रहा है था कि मैच को छोटा करने की वजह पिच की ज्यादा घास है।

क्या कहना है ग्राउंड स्टाफ का?
ये भी कहा जा रहा था कि जिस मैदान पर ये मैच खेला जाना है उसकी आउटफील्ड की कम घास से खिलाड़ी चोटिल हो सकते है। ग्राउंड स्टाफ का इस मामले को लेकर कहना था कि भारतीय टीम प्रबंधन की सभी मांगों को मान लिया गया है। जरुरत से ज्यादा समझौता कर भारतीय टीम की इन मांगों को माना गिया है। उन्होंने कहा कि हमने चौथे दिन शनिवार के मैच के टिकट भी बेचे थे। ऐसे में चार की जगह तीन दिनों का मैच होने निराशाजनक है। हालांकि एसेक्स काउंटी के प्रतिनिधि ने कहा कि चौथे दिन के टिकट के पैसे वापस लौटा दिए जाएंगे।

4 घंटे चला भारतीय टीम का अभ्यास सत्र
भारतीय टीम का अभ्यास सत्र मंगलवार को चार घंटों तक चला। इस दौरान लगभग सभी बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने नेट्स पर पसीना बहाया। अभ्यास सत्र में जसप्रीत बुमराह को बाएं हाथ के अंगूठे में पटृी बांधकर गेंदबाजी करते देखा गया। वह इशांत शर्मा के साथ गेंदबाजी कर रहे थे। मोहम्मद शमी ने भी नेट पर लंबा स्पेल डाला। सलामी बल्लेबाजों के बाद लोकेश राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने बल्लेबाजी अभ्यास किया। शिखर धवन ने शॉर्ट पिच गेंदों पर शॉट खेलने का अभ्यास करते नजर आए। चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय और कप्तान विराट कोहली ने स्लिप में कैच का अभ्यास भी किया।