comScore

इंग्लैंड-इंडिया का तीसरा टेस्ट: इंग्लैंड ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

August 18th, 2018 16:09 IST

हाईलाइट

  • भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का तीसरा मैच शनिवार को
  • नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जाएगा मैच
  • ऋषभ पंत हो सकते हैं तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम का हिस्सा

डिजिटल डेस्क, नॉटिंघम। भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला आज (शनिवार) से नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला जा रहा है। मेजबान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। एक बार फिर सबकी नज़र भारतीय बल्लेबाजों पर होंगी, अगर भारत को इस सीरीज में बने रहना है तो भारतीय बल्लेबाजों को इस मुकाबले में बेहतरीन खेल दिखाना होगा। 


यह मुकाबला भारत के लिए करो या मरो का है, क्योंकि भारतीय टीम इस सीरीज में 2-0 से पीछे है। अगर भारतीय टीम यह मैच हारती है तो वह इस सीरीज को 3-0 से गंवा देगी।बता दें कि दूसरे मैच में भारत को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। लॉर्ड्स में हुए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रन से हराया था। भारत नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर पिछले 11 साल में एक भी मैच नही जीत पायाा है। भारतीय टीम के पास इस मैच में यहां जीत का सूखा खत्म करने और सीरीज में वापसी करने का मौका जरूर है लेकिन भारतीय बल्लेबाजों को अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा।

विराट चोट से उबरे
मैच के दौरान पीठ में लगी चोट के चलते विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन फील्डिंग करने नहीं आए थे। हालांकि उन्होंने दूसरी पारी में असहज होने के बाद भी बल्लेबाजी की थी। खबर है कि अब विराट अपनी चोट से उबर चुके हैं और तीसरे टेस्ट मैच में कप्तान कोहली वापसी करेंगे। भारतीय समयानुसार मैच दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर  शुरु होगा। मौसम विभाग के अनुसार मैच के दौरान बारिश होने की संभावना है। 

इंग्लैंड के कोच ट्रेवर बेलिस ने कहा... 
इंग्लैंड के कोच ट्रेवर बेलिस का मानना है कि चोट से उबर रहे विराट तीसरे टेस्ट मैच में घायल शेर की तरह अधिक खतरनाक होंगे। बेलिस ने कहा कि वह कोहली की फिटनेस को लेकर चिंतित नहीं है। उन्होंने कहा, ‘इसका यह मतलब हो सकता है कि विराट इंग्लैंड टीम के लिए ज्यादा खतरनाक खिलाड़ी साबित होंगे। पहले भी ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं जो चोट के बावजूद भी खेलते रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि क्या ऐसी स्थिति में वह ज्यादा ध्यान लगाकर खेलेंगे, लेकिन मैंने उन्हें स्लिप में बिना किसी समस्या के कुछ कैच लेते हुए देखा है, मैं आश्वस्त हूं कि वह खेलेंगे। इससे उनके प्रति हमारे खेल के नजरिए में कोई बदलाव नहीं आएगा। बेलिस ने उम्मीद जताई कि ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के लिए परिस्थितियां लॉर्ड्स जैसी ही होंगी। उन्होंने कहा, ‘मैं अभी वहां नहीं गया हूं, लेकिन वहां स्विंग मिलती है। हम चाहेंगे कि वहां लॉर्ड्स जैसी ही परिस्थिति हो तो इंग्लैंड के लिए फायदेमंद होगा।

ऋषभ पंत को मिल सकता है मौका
आईपीएल में अपनी प्रतिभा से सबको कायल करने वाले युवा विकेट कीपर ऋषभ पंत इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम का हिस्सा हो सकते हैं। टीम के कोच रवि शास्त्री ने इस संबंध में गुरुवार को साफ-साफ तो कुछ नहीं कहा, लेकिन अभ्यास सत्र के दौरान जिस तरह ऋषभ सक्रिय दिखे उसे देखकर ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है। इस बारे में शास्त्री ने कहा कि यह जानने के लिए मैच वाले दिन तक इंतजार करना होगा। गुरुवार को मीडिया से बातचीत के दौरान रवि शास्त्री ने कहा, "आप ऋषभ के बारे में टॉस वाले दिन जान पाएंगे।"

हालांकि गुरुवार को अभ्यास के दौरान देखा गया कि दिनेश कार्तिक विकेट कीपिंग अभ्यास में गेंद को बार-बार ऋषभ को पकड़ा रहे थे। कार्तिक का पहले दो टेस्ट में बल्ले से प्रदर्शन काफी खराब रहा था। हालांकि विकेट के पीछे उनका प्रदर्शन ठीक था। पिछले मैचों में टीम का प्रदर्शन खराब रहा है। अब भारत को सीरीज में वापसी के लिए तीसरा टेस्ट जीतना जरूरी है। भारत के लिए यह करो या मरो की स्थिति है। अगर भारत यह मैच हारता है तो इंग्लैंड 3-0 से इस सीरीज पर कब्जा कर लेगी। 

कमेंट करें
3m4MS